ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
कृषि मंत्री से मिले शिवराज, प्याज और दलहन की खरीदी तिथि बढ़ाने की मांग
By Deshwani | Publish Date: 23/6/2017 8:31:35 PM
कृषि मंत्री से मिले शिवराज, प्याज और दलहन की खरीदी तिथि बढ़ाने की मांग

 नई दिल्ली, (हि.स.)। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने केंद्रीय कृषि व किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन सिंह से मुलाकात कर प्याज की खरीद 15 जुलाई और मूंग व उड़द की दाल की खरीद 31 जुलाई तक करने का आग्रह किया है।

यहां शुक्रवार को कृषि भवन स्थित राधामोहन सिंह के कार्यालय में हुई इस मुलाकात में शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में प्याज के बम्पर उत्पादन से उत्पन्न हुई स्थिति से अवगत कराया। उन्होंने केंद्रीय मंत्री को बताया कि इस वर्ष प्रदेश में प्याज का उत्पादन 32 लाख मीट्रिक टन संभावित है। किंतु, बंपर उत्पादन के साथ उत्पादन की गिरती कीमतें चिन्ता का विषय है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने अब तक 3.92 लाख मीट्रिक टन खरीदी कर ली है। किंतु, भारत सरकार ने प्याज खरीदने के लिए 30 जून तक की तिथि निर्धारित की है। प्याज की बढ़ती आवक को देखते हुए मुख्यमंत्री ने अनुरोध किया कि प्याज की खरीदी की तिथि 15 जुलाई तक बढ़ाई जाय जिससे किसानों द्वारा लाई जा रही प्याज को खरीदा जा सके और किसानों को उचित मूल्य मिल सके। उन्होंने यह भी कहा कि एम.आई.एस. के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा 2 लाख मीट्रिक टन के निर्धारित लक्ष्य को बढ़ाकर 8 लाख मीट्रिक टन किया जाए । 
शिवराज ने ग्रीष्मकालीन फसल जैसे मूंग, उडद और अरहर के लिए मूल्य समर्थन योजना के अंतर्गत क्रय संबंधी विषयों पर चर्चा की। उन्होंनवे कृषि मंत्री को बताया कि अभी तक प्रदेश में मूंग की कुल खरीदी 24,115 मीट्रिक टन और उडद की 4,350 मीट्रिक टन हो चुकी है। दालस के बम्पर उत्पादन को देखते हुए उन्होंने आग्रह किया कि भारत सरकार बाजार में हस्तक्षेप कर मूल्य स्थिरीकरण कोष के माध्यम से 31 जुलाई तक मूंग और उड़द के खरीदी की जाय इसके साथ ही उन्होंने मध्य प्रदेश को अरहर (तुअर) का सबसे बड़ा उत्पादक प्रदेश बताते हुए कहा कि अभी तक मूल्य स्थिरीकरण कोष के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा प्रदेश में 1.02 लाख मीट्रिक टन अरहर की खरीदी की गई है। भारत सरकार द्वारा मई जून में अनुमति न होने से राज्य सरकार ने जून 10 से अपने स्रोतों से 5960 मीट्रिक टन अरहर क्रय किया है। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS