ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
राष्ट्रपति चुनाव: रायसीना की जंग प्रारम्भ, कोविंद जीत की ओर अग्रसर
By Deshwani | Publish Date: 23/6/2017 5:12:33 PM
राष्ट्रपति चुनाव: रायसीना की जंग प्रारम्भ, कोविंद जीत की ओर अग्रसर

 नई दिल्ली, (हि.स.)। राष्ट्रपति पद के एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद ने आज 12 बजे अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, भाजपा के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी और राजग शासित राज्यों के करीब 20 मुख्यमंत्री मौजूद रहे। इसके बाद, संसद परिसर में ही एनडीए की बैठक हुई। कोविंद का मुकाबला 17 विपक्षी दलों की उम्मीदवार मीरा कुमार से होगा। नामांकन के बाद कोविंद ने समर्थन करने वाले दलों का आभार जताया है। 

कोविंद ने कहा, 'राष्ट्रपति का पद लोकतंत्र का सबसे गरिमा वाला पद है। राष्ट्रपति का पद दलगत राजनीति से ऊपर होना चाहिए।' उन्होंने कहा, 'पद की गरिमा बनाए रखने की पूरी कोशिश करुंगा।' इधर, गैर एनडीए दलों में एआईडीएमके (शशिकला गुट) ने भी राजग राष्ट्रपति उम्मीदवार कोविंद को समर्थन दे दिया है। इससे पूर्व बीजद-वाईएसआर कांग्रेस-एआईडीएमके(पन्नीरसेल्वम गुट)-जनता दल-यू इत्यादी दल पहले ही राजग उम्मीदवार कोविंद को समर्थन दे चुके हैं। एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद की जीत लगभग तय मानी जा रही है। अभी तक मिल रहे समर्थन के अनुसार लगभग 61% वोटो के साथ कोविंद जीत रहे हैं। 

आंध्रप्रदेश मुख्यमंत्री और एनडीए संयोजक चंद्रबाबू नायडू ने कहा, 'कोविंद को भारत का राष्ट्रपति बनना चाहिए, सबको उनका समर्थन करना चाहिए, विपक्ष को हार नसीब होगी।' जबकि उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, 'यूपी का व्यक्ति बैठेगा देश के सर्वोच्च पद पर।'इसी दौरान राष्ट्रपति चुनाव को लेकर एनसीपी प्रमुख शरद पवार के आवास पर पार्टी की अहम बैठक हुई। बिहार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जनता दल-यू ने कोविंद के समर्थन के फैसले को बदलने की बात नकारी। जदयू कोविंद का ही करेगी समर्थन। इसपर राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने कहा, 'जेडीयू ने अचानक अपना फैसला बदला, नीतीश कुमार ऐतिहासिक भूल कर रहे हैं।' वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस के राज्यसभा में उपनेता गुलाम नबी आजाद ने कहा, 'यह विचारधारा की लड़ाई है, कोई बीच का रास्ता नहीं है। सेक्युलर लोगों को मीरा जी के साथ आना चाहिए।' 

सूत्रों के अनुसार, भाजपा शासित राज्यों के सीएम के अलावा तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव भी नामांकन के दौरान मौजूद रहे। पीएम मोदी कोविंद के पहले प्रस्तावक बने। थोड़ी देर में एनडीए की अहम बैठक होगी, जिसमें उनका स्वागत किया जाएगा। भाजपा सूत्रों के अनुसार, नामांकन पत्र के चार सेट तैयार किए गए थे। जिन पर पीएम मोदी, शाह, तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) अध्यक्ष और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू और पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल के हस्ताक्षर हैं। भाजपा सूत्रों का कहना है कि सभी नामांकन पत्रों के सेट जमा करवाना ज़रूरी नहीं है। कुछ सेट बाद में भी जमा करवाये जा सकते हैं।

 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS