ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
जीएसटी 30 जून की आधी रात से लागू- वित्तमंत्री
By Deshwani | Publish Date: 20/6/2017 8:38:26 PM
जीएसटी 30 जून की आधी रात से लागू- वित्तमंत्री

वित्तमंत्री अरुण जेटली। फाइल फोटो।

नई दिल्ली। देशवाणी न्यूज नेटवर्क।
वित्‍तमंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि वस्‍तु और सेवाकर  -जीएसटी तीस जून की आधी रात से लागू हो जायेगा। इसकी शुरूआत संसद के सेन्‍ट्रल हाल में आयोजित एक समारोह में की जायेगी। श्री जेटली ने बताया कि इस समारोह में राष्‍ट्रपति, उपराष्‍ट्रपति, प्रधानमंत्री, मुख्‍यमंत्री और विपक्षी दलों के नेतागण शामिल होंगे।
सभी सांसद, सभी राज्‍य सरकारों के वित्‍तमंत्री, न्‍यौता हम लोग वहां के मुख्‍यमंत्रियों को भी भेजेंगे। जीएसटी काउंसिल के सारे सदस्‍य और जो - जो आरंभ से लेकर इम्‍पावर्ड कमेटी के चेयर पर्सन रहे हैं। उन सबको हम आमंत्रित कर रहे हैं और जैसे ही मिडनाइट के बारह बजेंगे तो इसका ऑफिशियल लांच होगा। माननीय राष्‍ट्रपति की मौजूदगी में और कार्यक्रम में उपराष्‍ट्रपति, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, स्‍पीकर लोकसभा और दो पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह जी और श्री देवगौड़ा इन लोगों को हमने आग्रह किया है कि मंच पर रहें। 
श्री जेटली ने कहा कि जीएसटी परिषद ने सभी फैसले आम सहमति से लिए हैं। उन्‍होंने  कहा है कि जीएसटी अधिक सक्षम व्‍यवस्‍था है, इससे राजस्‍व बढ़ेगा और केन्‍द्र तथा राज्‍य सरकारों की व्‍यय क्षमता भी बढ़ेगी।
हमने हर कमोडिटी पे काउंसिल ने, उसमें 32 राज्‍य और यूनियन टेरेट्रीज और केंद्र इकट्ठा बैठे हैं। इक्‍यूवैलेंस प्रिंसिपल अप्‍लाइ किया। एक्‍साइज प्‍लस वैट, प्‍लस सीएसटी, प्‍लस कैश कैडिंग इफेक्‍ट सारा जोड़ लीजिए और फिर तुलना कीजिए कि कितना टैक्‍स है। कुछ मामले में क्‍योंकि ज्‍यादा पब्लिक इंट्रेस्‍ट इनवॉल्‍वड है तो उस इक्‍यूवैलेंस प्रिंसिपल से हम नीचे लाए हैं ऊपर लेकर नहीं गए।
वित्‍तमंत्री ने कहा कि सकल घरेलू उत्‍पाद पर जीएसटी का सकारात्‍मक असर पड़ेगा। साथ ही उन्‍होंने कहा कि व्‍यवस्‍था के बदलाव में थोड़े समय तक कुछ चुनौतियां रहेंगी।
कृषि ऋण माफ किए जाने की संभावना से इंकार
श्री जेटली ने कृषि ऋण माफ किए जाने की संभावना से इंकार किया है। नई दिल्‍ली में संवाददाताओं के सवालों के जवाब में उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्र सरकार ऐसी किसी योजना पर विचार नहीं कर रही है और वह वित्‍तीय लक्ष्‍यों के लिए प्रतिबद्ध है।
वित्‍तमंत्री का यह बयान कुछ राज्‍यों में किसानों का ऋण माफ किए जाने की घोषणा के बाद आया है। उत्‍तरप्रदेश, महाराष्‍ट्र और पंजाब मे किसानों के ऋण माफ किए जाने की घोषणा की गई है।
गौरतलब है कि सरकार ने 2008 में किसानों का 74 हजार करोड़ रूपये का ऋण माफ किया था।
अरुण जेटली मंगलवार को तीन के लिए रूस की यात्रा पर
श्री अरुण जेटली मंगलवार को तीन दिन की रूस यात्रा पर जा रहे हैं। वे कल रूस के उप प्रधानमंत्री दमित्री रोगोज़िन के साथ विज्ञान और प्रौद्योगिकी पर भारत-रूस उच्‍च स्‍तरीय समिति की पहली बैठक की  सह-अध्‍यक्षता करेंगे। नवगठित समिति की इस बैठक में उच्‍च प्रौद्योगिकी में सहयोग पर चर्चा की जायेगी।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS