ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राष्ट्रीय
सरकार देशभर में खोलेगी 149 नये डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र : सुषमा
By Deshwani | Publish Date: 17/6/2017 7:59:43 PM
सरकार देशभर में खोलेगी 149 नये डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र : सुषमा

 नई दिल्ली, (हि.स.)। मुख्य डाकघरों का प्रयोग पासपोर्ट सेवा केन्द्रों के रूप में करने के प्रयोग की सफलता से उत्साहित सरकार देश के 149 अन्य डाकघरों में भी यह सेवा शुरू करने जा रही है। पासपोर्ट के लिए आम व्यक्ति को बहुत दूर जाना पडता था जिसको ध्यान में रखते हुए सरकार ने मुख्य डाकघरों से पासपोर्ट बनवाने की सुविधा उपलब्ध करा रही है।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने शनिवार को यहां यह घोषणा करते हुए कहा कि दूसरे चरण में व्यापक स्तर पर नये डाक घर पासपोर्ट सेवा केंद्रों (पीओपीएसके) का नेटवर्क बिछाया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमने एक लक्ष्य के तहत योजना बनाई है कि किसी भी व्यक्ति को पासपोर्ट बनवाने के लिए 50 किलोमीटर से ज्यादा दूर न जाना पड़े।
उन्होंने कहा कि प्रथम चरण में ऐसे 86 केंद्र स्थापित किये जाने हैं जिसमें से 52 संचालित हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि शुरू में पूरे देशभर में केवल 77 पासपोर्ट सेवा केंद्र थे और मुझे यह अहसास हुआ कि लोगों को अपने पासपोर्ट लेने के लिए बहुत दिक्कतों का सामना करना पडता है। 
उन्होंने बताया कि 25 राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेशों में खोले जाने वाले 149 पीओपीएसके में से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कृष्णा नगर, लोदी रोड और साकेत स्थित डाकघरों में पासपोर्ट केंद्र स्थापित किये जाएंगे। इसके अलावा सर्वाधिक 19 केंद्र उत्तर प्रदेश में खोले जाएंगे जबकि महाराष्ट्र, तमिलनाडु और राजस्थान में 11-11 केंद्र खोलने का निर्णय लिया गया है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS