ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
बिन उम्मीदवार तय किये समर्थन मांग रही भाजपा
By Deshwani | Publish Date: 16/6/2017 8:07:57 PM
बिन उम्मीदवार तय किये समर्थन मांग रही भाजपा

 नई दिल्ली, (हि.स.)। राष्ट्रपति चुनाव को लेकर सियासी बिसात बिछनी शुरु हो गई है। भाजपा की अगुवाई वाला सत्तारूढ़ राजग उम्मीदवार के नाम को लेकर विपक्षी दलों का मन टटोलने में जुट गया है। सत्तापक्ष और विपक्षी दल के नेताओं के बीच मेल-मिलाप और मुलाकात का सिलसिला शुक्रवार को दिनभर चला। हालांकि, इन मुलाकातों के दौरान सत्तापक्ष और विपक्ष ने सर्वोच्च संवैधानिक पद के उम्मीदवार के नाम को लेकर एक-दूसरे का मन टटोला, किंतु दोनों ओर से किसी नाम का खुलासा न किया गया। इन मेल-मुलाकातों के बीच सियासी गलियारों में कई नामों को लेकर अटकलें जरूर लगीं पर इनकी तस्दीक अब तक न हो सकी।

शुक्रवार को गृहमंत्री राजनाथ सिंह और सूचना प्रसारण मंत्री एम. वेकैया नायडू ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात कर राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को लेकर आम सहमति बनाने की दिशा में पहल की। सत्तारूढ़ गठबंधन की अगुवाई कर रहे दल की ओऱ से इस पहल को विपक्ष ने भी हाथों-हाथ लिया। कांग्रेस आलाकमान के 10 जनपथ स्थित आवास पर चाय की चुस्कियों के बीच भाजपा नेताओं ने सोनिया का मन जानने की भरसक कोशिश की, किंतु उम्मीदवार के नाम को लेकर अपने पत्ते न खोले। तकरीबन आधे घंटे से ज्यादा चली इस मुलाकात के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद व मल्लिकार्जुन खड़गे ने इस मुलाकात पर कहा कि सत्तारूढ़ दल के नेताओं ने उम्मीदवार के नाम का जिक्र नहीं किया। ऐसे में इस बैठक को बेनतीजा ही माना जा रहा। सनद रहे कि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने राष्ट्रपति चुनाव के मद्देनजर राजग के उम्मीदवार के नाम पर आम सहमति बनाने के लिए एक तीन सदस्यीय समिति गठित की है। इस समिति में राजनाथ सिंह, एम. वेकैया नायडू व अरूण जेटली शामिल हैं। 

दोपहर बाद राजनाथ और नायडू माकपा महासचिव सीताराम येचुरी से मिलने पहुंचे। बैठक के बाद येचुरी ने कहा कि सत्तापक्ष के नेताओं से मुलाकात में उनकी ओर से किसी व्यक्ति का नाम शीर्ष पद के लिए नहीं सुझाया गया। सत्तापक्ष केवल हमारा समर्थन चाहता है। किंतु, जब तक कोई नाम नहीं सामने आएगा तब तक समर्थन को लेकर कैसे विचार किया जा सकता है।

इस बीच, अन्नाद्रमुक के वरिष्ठ नेता और लोकसभा उपाध्यक्ष एम. थंबीदुरई ने एम. वेंकैया नायडू से मुलाकात की। हालांकि, उन्होंने इसे औपचारिक मुलाकात बताया। थंबिदुरई ने कहा कि जहां तक राष्ट्रपति चुनाव का सवाल है तो अन्नाद्रमुक अपने वरिष्ठ नेताओं और मुख्यमंत्री के साथ विचार-विमर्श कर दो दिन में अपना रूख तय कर लेगी।

इस बीच, मुंबई में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की मुलाकात से ठीक पहले राजग के घटक दल ने राष्ट्रपति पद के संभावित उम्मीदवार को लेकर एक और नाम की वकालत की। संघ प्रमुख मोहन भागवत को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाने की पैरोकारी कर चुकी शिवसेना ने विश्न प्रसिद्ध कृषि वैज्ञानिक एमएस स्वामीनाथन के नाम की भी पैरवी की। शिवसेना की ओर से स्वामीनाथन की पैरौकारी को एनसीपी नेता डीपी त्रिपाठी का भी समर्थन मिल गया है। त्रिपाठी ने कहा है कि स्वामीनाथन देश के लिए एक गौरव हैं और उनके नाम पर सत्तापक्ष-विपक्ष में सहमति बन सकता है। 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS