ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राष्ट्रीय
किसानों के लिए बनी सस्ते कर्ज से जुड़ी योजना इस साल भी रहेगी जारी
By Deshwani | Publish Date: 14/6/2017 3:34:40 PM
किसानों के लिए बनी सस्ते कर्ज से जुड़ी योजना इस साल भी रहेगी जारी

 नई दिल्ली, (हि.स.)। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने तीन लाख तक का कर्ज लेने वाले छोटे किसानों को राहत पहुंचाने के लिए सरकार की ब्याज सब्सिडी योजना को एक साल आगे बढ़ाने का फैसला किया है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को किसानों के लिए ब्याज सहायता योजना (आईएसएस) को वर्ष 2017-18 के लिए मंजूरी दी है। 
इससे किसानों को एक वर्ष के भीतर देय 3 लाख तक का अल्पावधि फसल ऋण 4 प्रतिशत ब्याज दर पर मिलेगा। इस उद्देश्य के लिए सरकार ने 20,33 9 करोड़ रुपये की राशि निर्धारित की है।
ब्याज अनुदान सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (पीएसबी), निजी क्षेत्र के बैंकों, सहकारी बैंकों और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (आरआरबी) को अपने निधियों के उपयोग पर दिया जाएगा। ब्याज सहायता योजना एक वर्ष तक जारी रहेगी और इसे नाबार्ड और आरबीआई द्वारा लागू किया जाएगा।
इस योजना का उद्देश्य देश में कृषि उत्पादकता और उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए जमीनी स्तर पर अल्पावधि फसल ऋण एवं कृषि ऋण सस्ती दर पर उपलब्ध कराना है।
कम अवधि वाले फसली ऋण पर किसानों को 9 फीसदी की दर पर फसली ऋण मिलता है। इसमें 5 फीसदी का बोझ सरकार उठाती है और 4 फीसदी किसानों को देना पड़ता है। यह स्कीम 2006-07 में शुरू की गई थी और पिछले 10 साल से पूरे देश में लागू है। 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS