ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
सिंधिया, भूरिया, हार्दिक गिरफ्तार, सीएम जाएंगे मंदसौर
By Deshwani | Publish Date: 13/6/2017 6:11:18 PM
सिंधिया, भूरिया, हार्दिक गिरफ्तार, सीएम जाएंगे मंदसौर

 मंदसौर/रतलाम/भोपाल, (हि.स.)। मध्य प्रदेश का किसान आंदोलन भले ही खत्‍म हो गया हो लेकिन उसकी सरगर्मी अभी बरकरार है। मंगलवार को एक ओर जहां मंदसौर जा रहे कांग्रेस नेता ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया, कांतिलाल भूरिया, गुजरात पाटीदार आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल को गिरफ्तार कर लिया गया, वहीं, सीएम की व्‍यापारियों पर एफआईआर की घोषणा से व्‍यापारियों में गुस्‍सा फूट पड़ा है। बुधवार को सीएम शिवराज सिंह चौहान मंदसौर के दौरे पर जा रहे हैं। दूसरी ओर राज्‍य के गृहमंत्री भूपेन्‍द्र सिंह ने कहा है कि प्रदेश में जिन किसानों ने आत्‍महत्‍या की है, वह निजी कारणों से हो सकती है। कर्ज या किसी के दवाब में नहीं की है। 

ज्‍योतिरादित्‍य व भूरिया गिरफ्तार

मंदसौर में पिछले हफ्ते किसान आंदोलन के दौरान पुलिस फायरिंग एवं लाठीचार्ज में मारे गए किसानों के परिजनों से मिलने जा रहे पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया, कांतिलाल भूरिया व महेन्द्रसिंह कालूखेड़ा को पुलिस ने गिरफ्तार कर रतलाम की ओर रवाना कर दिया है।

प्रशासन से आगे जाने की इजाजत नहीं मिलने पर माननखेड़ा नाके के निकट धरना देकर बैठे इन नेताओं व इनके समर्थकों से निपटने के लिए तैयार बैठी पुलिस ने इन्हें हिरासत मे लेकर पुलिस वाहनों में सवार किया। सिंधिया पुलिस वाहन की छत पर बैठ कर किसान आंदोलन का समर्थन कर प्रदेश सरकार की नीतियों को कोस रहे थे। सिंधिया के समर्थन में कालूखेड़ा समर्थकों की भी ज्यादा तादाद थी जबकि रतलाम से गिने चुने नेता ही जावरा पहुंचे थे।

 

व्यापारियों की हड़ताल से कृषि उपज मंडी का कामकाज ठप

किसान आंदोलन के बाद सीएम शिवराज सिंह चौहान की घोषणा से अब मंदसौर मंडी के व्यापारी नाराज हो गए हैं। सोमवार को अनाज, तिलहन, दलहन महासंघ के आह्वान पर व्यापारियों ने खरीद नहीं करने का निर्णय लिया और मंगलवार को सभी व्यापारी हड़ताल पर चले गए, जिससे आज जिले की सभी मंडियों का कामकाज ठप हो गया।

सकल अनाज दलहन तिलहन व्यापारी संघ के अध्यक्ष गोपालदास अग्रवाल ने बताया कि प्रदेश सरकार ने आयकर नियम के विपरीत आदेश दिया है। उसके बाद समर्थन मूल्य से कम खरीद पर खरीददार पर आपराधिक केस दर्ज किया जाएगा। यह गलत है और यह घोषणा वापस ली जाए। किसानों का भुगतान सौ प्रतिशत नकद या आरटीजीएस से ही होना चाहिए। ऐसा नहीं होने तक प्रदेशभर में व्यापार बंद रहेगा।

दशपुर मंडी व्यापारी संघ के अध्यक्ष गजेंद्र नाहटर के अनुसार पहले ही व्यापारी परेशान थे। केस दर्ज करने वाली बात ने और मुसीबत बढ़ा दी है। 

सीएम बुधवार को आएंगे मंदसौर

मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के बुधवार को मंदसौर पहुंचने की जानकारी मिली है। इसको लेकर प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए बरखोड़ा पंथ, टकरावद, लोध, बडवन व सुवासरा में हेलीपैड बनाए जा रहे हैं।

सीएम मृतक किसानों के परिजनों से मिलेंगे। सीएम इनको अपने हाथों से एक-एक करोड़ रु. की राशि का चेक भी दे सकते हैं। इस संबंध में कलेक्टर ओपी श्रीवास्तव ने कहा कि फिलहाल सीएम के आने का अधिकृत कार्यक्रम नहीं आया है।

हार्दिक पटेल नीमच में गिरफ्तार, बगैर इजाजत जा रहे थे मंदसौर

गुजरात के पाटीदार आंदोलन से सुर्खियों में आए नेता हार्दिक पटेल मंगलवार को प्रशासन से इजाजत लिये बगैर नीमच पहुंच गए । वे नीमच के रास्ते मंदसौर जा रहे थे, इसी दौरान नीमच की पुलिस ने उन्हें नयागांव चेक पोस्ट के पास से गिरफ्तार कर लिया है। बाद में उन्‍हें जमानत पर रिहा कर दिया गया। 

हार्दिक पटेल किसान आंदोलन के दौरान पुलिस की फायरिंग और लाठीचार्ज में मारे गए किसानों के परिवारों से मिलने के लिए मंदसौर जा रहे थे। इसके लिए उन्होंने प्रशासन से अनुमति नहीं ली थी, जबकि मंदसौर समेत आसपास के जिलों में धारा 144 लागू है। जिला कलेक्टर ओपी श्रीवास्तव ने बताया कि हार्दिक पटेल ने बिना अनुमति के नीमच और मंदसौर में जबरन घुसने का प्रयास किया, इसीलिए उन्हें नीमच पुलिस ने गिरफ्तार किया गया। 

 

मध्य प्रदेश में किसानों की मांग

मध्य प्रदेश के किसान कर्ज माफी, मिनिमम सपोर्ट प्राइस, जमीन के बदले मिलने वाले मुआवजे और दूध के रेट को लेकर आंदोलन कर रहे हैं। सबसे पहले 3 जून को इंदौर में यह आंदोलन हिंसक हुआ था। बाद में मंदसौर और राज्य के बाकी हिस्सों में भी फैल गया। इस दौरान हुई फायरिंग और लाठीचार्ज में 7 किसानों की मौत हो गई।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS