ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
बसपा सुप्रीमो पर कसा सीबीआई का शिकंजा, सीबीआई टीम सहारनपुर पहुंची
By Deshwani | Publish Date: 12/6/2017 4:10:43 PM
बसपा सुप्रीमो पर कसा सीबीआई का शिकंजा, सीबीआई टीम सहारनपुर पहुंची

 सहारनपुर, (हि.स.)। बसपा सुप्रीमो मायावती पर सीबीआई का शिकंजा कसता नजर आ रहा है। बसपा शासन काल में आवंटित हुए खनन पट्टों और बसपा के पूर्व विधान परिषद सदस्य हाजी मोहम्मद इकबाल द्वारा किए गए अवैध खनन की जांच करने के लिए सीबीआई टीम सहारनपुर पहुंच गई और खनन क्षेत्र का दौरान कर जांच पड़ताल में जुट गई है।

नई दिल्ली से सीबीआई की एक टीम सोमवार की दोपहर करीब बारह बजे यहां पहुंची। इस टीम में सीबीआई के एक इंस्पेक्टर और कई अन्य सहायक हैं। सबसे पहले ये टीम यहां जिला मुख्यालय पहुंची और जिलाधिकारी प्रदीप कुमार पांडे से मुलाकात की। डीएम से मुलाकात और बंद कमरे में वार्ता करने के बाद यह टीम जिला खनन अधिकारी को साथ लेकर खनन क्षेत्र में निकल गई। जिला मुख्यालय से निकलने के बाद टीम सीधे थाना मिर्जापुर क्षेत्र में यमुना नदी के किनारे आवंटित खनन पट्टों को देखने के लिए निकल गई। टीम के अधिकारी फिलहाल यह पता लगाने में जुटे हैं कि बसपा शासन में जिस व्यक्ति हाजी इकबाल को खनन पट्टे आवंटित किए गए थे। आरोप है कि जितना क्षेत्रफल हाजी इकबाल और उसकी कंपनी को आवंटित हुआ था, उससे कई गुणा ज्यादा क्षेत्रफल से अवैध खनन किया और यमुना नदी को पूरी तरह से खाली कर दिया गया।
कौन है हाजी इकबाल
हाजी इकबाल को खनन माफिया के रुप में जाना जाता है। वह काफी समय से बसपा से जुडेÞ हैं। वर्ष 2007 में बसपा की सरकार आने पर उन्हें सहारनपुर जनपद में यमुना नदी से खनन किए जाने के पट्टे आवंटित किए गए थे। इसके बाद 2012 में सपा सरकार आने के बाद भी खनन पट्टे हाजी इकबाल के ही नाम रहे। हाजी इकबाल ने खनन की बदौलत खरबों रुपये की संपत्ति अर्जित की है। प्रदेश में सरकार किसी की भी रही हो, लेकिन धनबल और राजनीतिक बल के कारण हाजी इकबाल खनन के पट्टे अपने नाम कराने में कामयाब हो जाते हैं। दो साल पहले उनके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट और एनजीटी में कई शिकायत दर्ज की गई तो उनकी जांच प्रारंभ हो गई। एनजीटी के अलावा अकूत संपत्ति रखने पर ईडी ने भी हाजी इकबाल पर अपना शिकंजा कसा था। 2017 में सत्ता परिवर्तन होने के बाद हाजी इकबाल की जांच सीबीआई को सौंप दी गई थी। इसी के तहत आज यहां सीबीआई की टीम पहुंची है। फिलहाल यह टीम यमुना नदी किनारे का भ्रमण कर रही है। बताया जाता है कि सीबीआई की इस टीम द्वारा कई राजफाश किए जा सकते हैं, जिसके घेरे में बसपा सुप्रीमो मायावती भी आ सकती है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS