ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
जेईई का परिणाम घोषित, अमन तिवारी बने टॉपर
By Deshwani | Publish Date: 11/6/2017 7:14:50 PM
जेईई का परिणाम घोषित, अमन तिवारी बने टॉपर

 लखनऊ, (अपडेट)। आईआईटी समेत देश के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) एडवांस के परिणाम रविवार को घोषित कर दिए गए हैं। इस दौरान राजधानी लखनऊ में अमन तिवारी ने 256 रैंक हासिल कर टापर बने। वहीं रोहन गुप्ता 354 रैंक पाकर दूसरे व सजल चौरसिया 484 रैंक पाकर तीसरे स्थान पर रहे।

रिजल्ट घोषित किए जाने के बाद कामयाब अभ्यार्थियों की कैटेगरी-वाइज ऑल इंडिया रैंक (एआईआर) ऑनलाइन पोर्टल पर मौजूद है। अभ्यर्थियों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबरों पर मैसेज भी भेजे जाएंगे। 

गौरतलब हो कि 4 जून को जेईई एडवांस 2017 की आंसर की जारी कर दी थी। जेईई एडवांस पेपर एक और पेपर 2 परीक्षा 21 मई को आयोजित की गई थी। देशभर के एनआईटी, आईआईटी और अन्य गवर्नमेंट एफिलिएटेड और प्राइवेट इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूट्स में बीटेक, बीई, बी.आर्क कोर्सेज में एडमिशन लेने के लिए जेईई मेन्स परीक्षा लिया जाता है। इसके अलावा देश भर की आईआईटी में प्रवेश जेईई एडवांस्ड के आधार पर मिलता है। कोर्सेज में एडमिशन लेने के लिए जेईई मेन परीक्षा आयोजित की जाती है। इस साल आईआईटी मद्रास ने सभी आईआईटी में बैचलर, इंटीग्रेटेड मास्टर और ड्यूल डिग्री प्रोग्राम (10 प्लस 2 स्तर पर प्रवेश) में प्रवेश देने के लिए जेईई परीक्षा आयोजित की थी। 

सोशल मीडिया की भूमिका ने कामयाबी दिलाई

सिटी टॉपर अमन तिवारी की कामयाबी में उनके शिक्षकों व वॉट्सऐप का भी अहम योगदान रहा है। अमन के मुताबिक वह वॉट्सऐप पर अक्सर शिक्षकों से मदद लेते थे। इससे उन्हें काफी मदद मिली है। अमन के पिता अजय कुमार तिवारी एसबीआई में बैंक मैनेजर हैं। उनकी मां नीलम तिवारी हाउसवाइफ हैं। अमन की सिटी में पहली रैंक आई है। आगे अमन आईआईटी दिल्ली से सीएस या इलेक्ट्रिकल में बीटेक करेंगे। अमन ने स्कूल के दिनों में 6 से 7 घंटे और छुट्टियों में 11 घंटे पढ़ाई की थी। वह आगे चलकर अमन आईएएस बनना चाहते हैं।

शहर के दूसरे टॉपर रोहन गुप्ता 286 अंक प्राप्त हुए हैं। वह राजधानी के अलीगंज के रहने वाल हैं। रोहन के पिता एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं और वह एक निजी कंपनी के मालिक भी हैं। मां अनामिका गुप्ता एक गायनाकोलॉजिस्ट हैं। रोहन दिल्ली या कानपुर इलेक्ट्रिकल ट्रेड से बीटेक करना चाहते हैं। रोहन सफल इंजीनियर बन अपने पिता का सपना पूरा करना चाहते हैं।

सजल चौरसिया ने लखनऊ से तीसरा स्थान प्राप्त किया है इनके पिता अरविन्द चौरसिया सीतापुर में सीडीओ के पद पर तैनात हैं। इनकी मां गायत्री चौरसिया हाउसवाइफ हैं। सजल आईआईटी दिल्ली या कानपुर से इलेक्ट्रिकल में बीटेक करना चाहते हैं। इनका सक्सेस मंत्र है कि कॉन्सेप्ट की क्लैरिटी पर ध्यान दें। सोशल मीडिया के अनावश्यक प्रयोग से बचें। इनके हाई स्कूल में 96.4 और इंटर में 96.7 5 प्रतिशत अंक थे। 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS