ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
एक साल में “स्वयं” के माध्यम से 2 हजार ऑनलाइन पाठ्यक्रम उपलब्ध कराए जाएंगे : जावड़ेकर
By Deshwani | Publish Date: 11/6/2017 5:26:01 PM
एक साल में “स्वयं” के माध्यम से 2 हजार ऑनलाइन पाठ्यक्रम उपलब्ध कराए जाएंगे : जावड़ेकर

 नई दिल्ली, (हि.स.)। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सस्ती शिक्षा को प्रोत्साहित करने की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए कहा कि सरकार का लक्ष्य “स्वयं- एक सरल विकसित मंच” के माध्यम से एक साल में लगभग 2 हजार ऑनलाइन पाठ्यक्रम प्रदान करना है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में इस मंच के माध्यम से 350 पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं और 60 हजार छात्रों ने पिछले साल शुरू किए गए इस स्वयं मंच के माध्यम से अपना पाठ्यक्रम पूरा कर लिया है।

प्रकाश जावड़ेकर ने यह बात रविवार को यहां भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) में एक सप्ताह तक चलने वाली शिक्षक कार्यशाला के उद्घाटन के बाद कही। उन्होंने कहा कि स्वयं मंच मोदी सरकार की नई पहल है क्योंकि आज तक हमने एटीएम सुना था एनी टाईम मनी। लेकिन स्वयं मंच असल में एटीएल है अर्थात एनी टाइम लर्निंग। आमतौर पर देखा जाता है कि किसी कार्यक्रम की पहले आधारशिला रखी जाती है फिर उसका उद्घाटन होता है और उसके बाद उपयोग शुरू होता है। लेकिन स्वयं में उल्टा हुआ है| यह काम शुरू हो गया है पिछले साल। उन्होंने कहा कि पहले किया फिर दोहराया यह भी एक तरीका होता है यह स्वयं ने कर दिखाया है। 
उन्होंने कहा कि आज मुझे इस बात की खुशी है कि शिक्षा में एक नया आयाम जुड़ रहा है स्वयं। उन्होंने स्वयं का कॉन्सेप्ट ये है कि किसी को भी, कभी भी उसके विषय की शिक्षा मिले क्योंकि हर कोई कॉलेज और विश्वविद्यालय नहीं जा सकता। कॉलेज जाना खर्चीला होने के साथ-साथ समय की बाध्यता से भी जुड़ा है। फुर्सत के समय में मैं पढूं, तीन घंटे निकालकर एक घंटा रोज लेक्चर सुनूं, सामग्री पढ़ूं और फिर जो आशंकाएं हैं वो भी पूछूं। इंटरएक्शन भी होगा, फिर टेस्ट भी होगा और सर्टिफिकेट भी मिलेगा। तो यह छात्रों के लिए भी और अध्यापकों के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण प्लेटफॉर्म मिल गया क्योंकि अब देश के अच्छे-अच्छे प्राध्यापक स्वयं में पढ़ाते हैं।
कार्यक्रम में केंद्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली भी मौजूद थे। एक हफ्ते चलने वाले इस प्रशिक्षण शिविर में वित्त मंत्रालय के मुख्य आर्थिक सलाहकार डॉ. अरविंद सुब्रह्मण्यम प्रशिक्षिणार्थियों को भारतीय अर्थव्यवस्था एवं आर्थिक नीति के बारे में बताएंगे। इस हफ्ते भर चलने वाले प्रशिक्षण कार्यक्रम की थीम 'कंटेम्परिज थीम्स ऑफ इंडियाज़ इकानॉमिक डेवेल्पमेंट एंड इकानॉमिक सर्वे' रखी गई है। रविवार से शुरु हुआ यह प्रशिक्षण कार्यक्रम 17 जून तक चलेगा।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS