ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
रुड़की जोन के सर्वेश जेईई एडवांस में अव्वल
By Deshwani | Publish Date: 11/6/2017 3:20:01 PM
रुड़की जोन के सर्वेश जेईई एडवांस में अव्वल

 देहरादून, (हि.स.)। देशभर के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आइआइटी) समेत तमाम प्रतिष्ठित प्रौद्योगिकी संस्थानों में प्रवेश के लिए आयोजित संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) एडवांस में रुड़की जोन के चंडीगढ़ निवासी सर्वेश मेहतानी ने देशभर में पहला स्थान प्राप्त किया है। जेईई मेंस में सफल होने वाले करीब 2.21 लाख छात्र-छात्राओं ने जेईई एडवांस की परीक्षा दी थी। इनमें से 51064 को सफल घोषित किया गया। 

देशभर में 21 मई को आयोजित जेईई एडवांस का परिणाम रविवार को घोषित किया गया। इससे पहले, परीक्षा आयोजित कराने वाले आइआइटी मद्रास ने चार जून को आंसर की वेबसाइट पर अलोड कर दी थी। परीक्षा में कुल 51064 छात्रों ने सफलता प्राप्त की है। रुड़की जोन में 5076 छात्र परीक्षा में सफल हुए हैं। रुड़की जोन के चंडीगढ़ निवासी सर्वेश मेहतानी ने देशभर में रैंक हासिल की है, जबकि मुंबई जोन से पुणे निवासी अक्षय चुघ ने दूसरी रैंक और दिल्ली जोन के अनन्य अग्रवाल ने तीसरी रैंक हासिल की है। टॉप टेन की सूची में इस बार रुड़की जोन से तीन छात्रों ने जगह बनाई है, जबकि टॉप-100 की सूची में 10 छात्र रुड़की जोन से शामिल हैं। 
आइआइटी रुड़की जोन के जेईई एडवांस के चेयरमैन प्रोफेसर एमएल शर्मा ने बताया कि देशभर के एनआईटी, आईआईटी और अन्य सरकारी मान्यता प्राप्त इंजीनियरिंग संस्थानों में बीटेक-बीआर्क कोर्सों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाने वाली जेईई मेंस में सफल होने वाले छात्र जेईई एडवांस में शामिल होते हैं। 
 
छात्रों को मिले 18 बोनस अंक
शनिवार रात आइआइटी मद्रास ने जेईई एडवांस की वेबसाइट पर संशोधित आंसर की जारी करते हुए पेपर-वन के दो सवालों पर सात बोनस अंक और दिए। इसके बाद कुल बोनस अंक 18 तक पहुंच गए। संशोधित आंसर-की के अनुसार पेपर-वन के कोड एक के सवाल नंबर 29 में प्रिंटिंग की गलती मानते हुए तीन नंबर दिए गए। गणित के सवाल पर भी बोनस के चार अंक दिए गए हैं। पहली आंसर-की में आइआइटी ने तीन सवालों पर डाउट करते हुए 11 बोनस अंक दिए थे। दो-दो सवालों के चार-चार और एक सवाल के तीन अंक दिए थे। कुल मिलाकर अब 18 बोनस अंक हो गए हैं। 
 
जेईई एडवांस रैंक लिस्ट
रैंक लिस्ट में केवल उन्हीं उम्मीदवारों को शामिल किया जाएगा जो प्रत्येक विषय और एग्रीगेट में न्यूनतम निर्धारित अंक प्राप्त करेंगे। न्यूनतम निर्धारित अंक कैटेगरी के अनुसार अलग-अलग है। मन मेरिट लिस्ट में आने के लिए छात्रों को प्रत्येक विषय में कम से कम 10 फीसद और सभी विषयों में कम से कम 35 फीसद अंक लाना जरूरी है। इसी तरह अन्य पिछड़ा वर्ग (नॉन क्रीमी लेयर) के छात्रों के लिए क्रमशः नौ फीसद और 31.5 फीसद, एससी, एसटी और सभी श्रेणी के विकलांग छात्रों के लिए क्रमशः पांच फीसद और 17.5 फीसद अंक लाना जरूरी है। प्रीप्रेटरी कोर्सेज में जाने के लिए प्रत्येक विषय में 2.5 फीसद और सभी विषयों में मिलाकर 8.75 फीसद अंक जरूरी हैं।
 
ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट
- जेईई एडवांस 2017 का रिजल्ट देखने के लिए जेईई की ऑफिशियल वेबसाइट (Jeeadv.ac.in) पर जाएं।
- वेबसाइट पर बने Result of JEE (ADV) 2017 लिंक पर क्लिक करें।
- इसके बाद अपना Adv App No. और डेट ऑफ बर्थ डालकर सब्मिट करें।
- सब्मिट करते ही रिजल्ट आपके सामने होगा।
- भविष्य के इस्तेमाल के लिए रिजल्ट का प्रिंट आउट निकाल कर जरूर रख लें।
- स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट के अलावा results.nic.in या results.gov.in पर भी चेक कर सकते हैं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS