ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
आयकर रिटर्न भरने के लिए आधार कार्ड को लिंक करना गैरजरूरी
By Deshwani | Publish Date: 9/6/2017 3:49:17 PM
आयकर रिटर्न भरने के लिए आधार कार्ड को लिंक करना गैरजरूरी

 नई दिल्ली, (हि.स.)। आयकर रिटर्न भरने के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य बनाने के खिलाफ दायर याचिका को खारिज करते हुए जस्टिस एके सिकरी की अध्यक्षता वाली बेंच ने आयकर कानून की धारा 139एए को सही ठहराया है। कोर्ट ने कहा कि आयकर कानून की धारा 139एए बिल्कुल सही है| इसका उद्देश्य नकली पैनकार्ड को रोकना है। संविधान की धारा 14 और 19 के तहत दी गई चुनौती को भी सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया। जस्टिस सिकरी ने कहा कि वे निजता और धारा 21 पर कोई फैसला नहीं कर रहे हैं। 

सु्प्रीम कोर्ट के आदेश का मतलब है कि आयकर रिटर्न भरने के लिए आधार कार्ड को लिंक करने के लिए किसी को बाध्य नहीं किया जा सकता है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि जब तक सुप्रीम कोर्ट आधार से निजता के हनन पर फैसला नहीं कर लेती तब तक आधार कार्ड को लिंक करने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता है।

सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद अगर कोई आयकर रिटर्न भरने के लिए कोई अपना आधार लिंक नहीं करता है तो उसे कोई सजा नहीं दी जा सकती है। आधार के बिना भरा गया आयकर रिटर्न भी वैध माना जाएगा।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS