ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
एनडीए सरकार के तीन साल 'कॉन्फिडेंस, कमिटमेंट और कैरेक्टर' से भरपूर : नकवी
By Deshwani | Publish Date: 8/6/2017 6:55:37 PM
एनडीए सरकार के तीन साल 'कॉन्फिडेंस, कमिटमेंट और कैरेक्टर' से भरपूर : नकवी

 नई दिल्ली,  (हि.स.)। केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य राज्यमंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा है कि एनडीए सरकार के तीन साल 'कॉन्फिडेंस, कमिटमेंट और कैरेक्टर' से भरपूर रहे हैं। नकवी ने एनडीए सरकार के तीन वर्षों के पूरे होने पर आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लिया और सरकार की उपलब्धियों का ब्यौरा दिया। 

 

केंद्रीय मंत्री नकवी ने कहा कि 'उज्जवला योजना' के तहत लगभग दो करोड़ से ज्यादा गरीब परिवारों को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन दिए गए। एक करोड़ परिवारों ने एलपीजी सब्सिडी छोड़ी। नकवी ने कहा कि तीन वर्षों में 26 करोड़ से अधिक लोगों के जन-धन खाते खुले हैं। विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में 13 करोड़ गरीब शामिल किये गए। डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के द्वारा बिचौलियों की नाकेबंदी से लगभग 50 हजार करोड़ रुपये के सरकारी धन की बचत हुई है।

 

उन्होंने बताया कि मुद्रा योजना के तहत सात करोड़ 45 लाख उद्यमियों को तीन लाख करोड़ से ज्यादा का बिना गारंटी ऋण देकर इन्हें रोजगार के अवसर मुहैया कराये गए हैं। इनमें 70 प्रतिशत से अधिक महिला लाभार्थी शामिल हैं| इसके अलावा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यकों का भी एक बड़ा भाग शामिल है। 2016-17 में 2 करोड़ से ज्यादा शौचालयों का निर्माण किया गया है। “मेक इन इंडिया” के अंतर्गत इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग के क्षेत्र में एक लाख 43 हजार करोड़ का निवेश हुआ है।

 

अल्पसंख्यक मंत्रालय की उपलब्धियों की जानकारी देते हुए नकवी ने बताया कि 'बिना तुष्टीकरण के सशक्तीकरण' का प्रमाण है हमारे तीन साल का लेखा-जोखा। हमारा फोकस “3-ई” रहा - एजुकेशन एम्प्लॉयमेंट एम्पावरमेंट। 'प्रोग्रेस पंचायत', 'लेस केश चौपाल', राज्यों के साथ समन्वय बैठकें प्रमुख रही, नई रौशनी योजना के तहत दो लाख महिलाओं विभिन्न प्रकार की लीडरशिप ट्रेनिंग दी गई। इस बार मंत्रालय के बजट में 10 वर्षो बाद लगभग 10 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की गई। 2017-18 के लिए अल्पसंख्यक मंत्रालय का बजट बढ़ा कर 4195 करोड़ रुपये कर दिया गया है। पिछले बजट के 3800 करोड़ रुपये के मुकाबले 368.23 करोड़ रुपये अधिक है।

 

उन्होंने कहा कि पिछले तीन वर्षों में एक करोड़ 82 लाख छात्रों को 4740 करोड रूपये छात्रवृति, 166 करोड़ रुपये की 'बेगम हजरत महल स्कालरशिप' का एक लाख 38 हजार 426 छात्राओं में वितरण, 5 लाख 20 हजार से ज्यादा युवाओं, जिनमे 40 प्रतिशत महिलाएं शामिल हैं को विभिन्न कौशल विकास की योजनाओं के तहत रोजगार पूरक ट्रेनिंग एवं रोजगार के अवसर मुहैया कराया गया, 33 डिग्री कॉलेज खोलना, पिछले 6 महीनों में 223 बहुउद्देशीय सद्भाव मंडप को स्वीकृति देना 18 गुरुकुल प्रकार के आवासीय विद्यालय की स्थापना, हजारों मदरसों एवं अल्पसंख्यक समुदायों के अन्य शिक्षण संस्थानों को '3टी- टीचर, टिफ़िन और टॉयलेट' से जोड़ना, वार्षिक हज कोटे में वृद्धि।

 

नकवी ने कहा कि आने वाले समय में शिक्षा का एक बड़ा अभियान 'तहरीक-ए-तालीम' शुरू करना, दिल्ली के बाद देश के सभी हिस्सों में हुनर के उस्ताद शिल्पकारों/दस्तकारों को मार्किट-मुहैय्या कराने के लिए 'हुनर हाट' का आयोजन करना; सभी राज्यों में 'हुनर हब' की स्थापना करना; 'उस्ताद सम्मान समागम' आयोजित करना; 5 अंतरराष्ट्रीय स्तर के शैक्षिक संस्थानों की स्थापना करना; अल्पसंख्यक बहुल क्षेत्रों में 100 गुरुकुल -नवोदय जैसे विद्यालयों की स्थापना करना; पानी के जहाज से भी हज यात्रा दोबारा शुरू करना अल्पसंख्यक मंत्रालय के मुख्य लक्ष्य हैं।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS