ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राष्ट्रीय
देशभर में स्वच्छता पखवाड़े का आयोजन
By Deshwani | Publish Date: 8/6/2017 4:52:58 PM
देशभर में स्वच्छता पखवाड़े का आयोजन

 नई दिल्ली, (हि.स.)। केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्‍याण मंत्रालय ने 16 मई से 31 मई तक स्‍वच्‍छता पखवाड़ा मनाया। इस दौरान मंत्रालय के परिसर में चलाए जाने वाले स्‍वच्‍छता अभियान से बाहर निकलकर कृषि मंडियों, मछली बाजारों तथा कृषि विज्ञान केंद्रों के आसपास स्‍थित गांवों में जागरूकता कार्यक्रम एवं सफाई अभियान चलाया गया और कुछ ऐसे महत्‍वपूर्ण विषयों पर विशेष बल दिया गया जिन्‍हें अनुकूल परिणाम प्राप्‍त करने के लिए पखवाड़े के बाद भी जारी रखा जाएगा।

कृषि, सहकारिता एवं किसान कल्‍याण विभाग ने किसानों को सफाई के प्रति जागरूक करने के लिए स्‍वच्‍छता पखवाड़े का आयोजन किया। स्‍वच्‍छ भारत मिशन के तहत गांवों को स्‍वच्‍छ रखने एवं किसानों की आय में वृद्धि करने के लिए राष्‍ट्रीय जैविक खेती केंद्र (एनसीओएफ) द्वारा एक कचरा निपटान तकनीक का विकास किया गया है जिसके द्वारा जानवरों के गोबर एवं गांवों के जैविक कचरे को बहुत कम लागत में एक अच्‍छी गुणवत्‍ता वाली जैविक खाद में बदला जा सकता है। पखवाड़े के दौरान एनसीओएफ द्वारा 142 कृषि मंडियों में इस तकनीक का प्रदर्शन किया गया। इस तकनीक के संबंध में विभिन्‍न भाषाओं में प्रकाशित होने वाले 80 समाचार पत्रों में विज्ञापन जारी किए गए। इसके अतिरिक्‍त वर्ष 2017-18 के दौरान कम्‍पोस्‍ट वेस्‍ट मैनेजमेंट प्‍लांट स्‍थापित करने के लिए आरकेवीवाई के तहत राज्‍यों को 36 करोड़ रु. की निधि एवं 250 ई-नेम एपीएमसी को 12.5 करोड़ रु. जारी करने का निर्णय भी लिया गया।
 
विभाग के अंतर्गत आने वाले विभिन्‍न कार्यालयों में सामान्‍य स्‍वच्‍छता गतिविधियों के अलावा गहन सफाई अभियान चलाया गया। विस्‍तार निदेशालय द्वारा दीवार नामक पत्रिका का स्‍वच्‍छता संस्‍करण प्रकाशित किया गया जिसमें स्‍वच्‍छता संबंधी लेख, स्‍तंभ, नारे और कविताएं आदि शामिल हैं। पखवाड़े के दौरान भारतीय मृदा एवं भू-उपयोग सर्वेक्षण केंद्रों, सीसीएस राष्‍ट्रीय कृषि विपणन संस्‍थान, द्वारा आसपास के गांवों और क्षेत्रों में सफाई जागरूकता अभियान चलाया गया तथा स्‍वच्‍छता अभियान में स्‍थानीय जनप्रतिनिधियों और मंत्रियों की भागीदारी भी सुनिश्‍चित की गई। इसके अलावा रसायनों, कीटनाशी पदार्थों के सुरक्षित उपयोग तथा उपयोग के पश्‍चात कीटनाशी कंटेनरों के सुरक्षित निपटान के संबंध में किसानों के लिए जागरूकता कार्यक्रम भी चलाया गया।
स्‍वच्‍छता पखवाड़ा पशुपालन, डेयरी एवं मत्‍स्‍य पालन विभाग के मुख्‍यालय तथा इस विभाग के संबद्ध, संस्‍थानों कार्यालयों में मनाया गया। पखवाड़े के दौरान 11 राज्‍यों के 20 मछली बाजारों में सफाई अभियान चलाया गया। इसके अलावा, एक स्‍वच्‍छता पदयात्रा निकालने के साथ-साथ 23 जागरूकता अभियान चलाए गए तथा मछली रखरखाव पर राज्‍य स्‍तर की 3 कार्यशालाएं भी आयोजित की गईं। इस विभाग के अधीन प्रजनन सुधार संस्‍थानों ने विभिन्‍न फार्मों, राजकीय, कृषि और पशुपालन प्रबंधन कार्यों में लगे हुए कर्मचारियों के लिए जागरूकता सत्र किए तथा पशुपालन स्‍वास्‍थ्‍य प्रभाग के अधीनस्‍थ संस्‍थानों के अधिकारियों ने अपने अधीनस्‍थ कार्मिकों को जैविक निपटान प्रणाली और स्‍वच्‍छ ऊर्जा उपयोग के बारे में जानकारी दी।
विभाग में वर्ष 2017-18 के दौरान स्‍वच्‍छता कार्य योजना (एसएपी) के तहत स्‍वच्‍छता संबंधी बुनियादी कार्यकलापों यथा वर्मी कम्‍पोस्‍ट इकाइयों की स्‍थापना, जैव बायोगैस संयंत्रों को स्‍थापित करने, अपशिष्‍ट पुनर्चक्रण पर राज्‍य स्‍तर की कार्यशालाओं के आयोजन और स्‍लरी/वाश वाटर टैंकों आदि को स्‍थापित करने के लिए 5.32 करोड़ आबंटित किए गए हैं।
 
स्‍वच्‍छता पखवाड़े के दौरान कृषि अनुसंधान एवं शिक्षा विभाग/आईसीएआर के नई दिल्‍ली स्‍थित मुख्‍यालय, सभी 102 अनुसंधान संस्‍थान और 671 कृषि विज्ञान केंद्रों ने पखवाड़ा कार्यकलापों में सक्रिय भाग लेने के साथ-साथ व्‍यापक आधार पर सफाई अभियान चलाया। आईसीएआर के संस्‍थानों द्वारा कार्यशालाओं, संगोष्‍ठियों, जागरूकता शिविरों, रैलियों, नुक्‍कड़ नाटकों और वाद-विवाद प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। आईसीएआर संस्‍थानों और 671 केवीके के माध्‍यम से गोद लिए गए गांवों में जागरूकता और संवेदनशीलता कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया। किसानों और ग्रामीण युवकों की सक्रिय प्रतिभागिता के साथ विभिन्‍न आईसीएआर संस्‍थानों और केवीके द्वारा 5200 से अधिक गांवों में स्‍वच्‍छता कार्यकलाप किए गए। इन कार्यकलापों के एक भाग के रूप में स्‍वच्‍छ कृषि प्रौद्योगिकियों, अभ्‍यासों और कृषि संबंधी व्‍यर्थ पदार्थों से आमदनी करने की 130 संबंधित प्रौद्योगिकियों को प्रोत्‍साहित किया गया जिसमें जैव कम्‍पोस्‍ट, वर्मी कम्‍पोस्‍ट को तैयार करने, छाछ के अपेक्षित उपयोग, स्‍ट्रा संवर्धन, गंदे पानी का परिष्‍करण, कपास और मत्‍स्‍य से संबंधित व्‍यर्थ पदार्थों का उपयोग आदि शामिल हैं। 
 
स्‍वच्‍छता पखवाड़े के दौरान विभिन्‍न संस्‍थानों और केवीके द्वारा आयोजित कार्यक्रमों में संस्‍थानों के वरिष्‍ठ अधिकारियों, समाज के प्रख्‍यात व्‍यक्‍तियों, स्‍थानीय नेताओं और गणमान्‍य व्‍यक्‍तियों ने भाग लिया। संस्‍थानों के कार्य निष्‍पादन को ध्‍यान में रखते हुए आईसीएआर के स्‍थापना दिवस 16 जुलाई को पुरस्‍कार दिए जाएंगे। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS