ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
ऑपरेशन ब्लू स्टॉर की 33वीं बरसी पर दरबार साहिब में गूंजे ‘खालिस्तान जिंदाबाद’ के नारे
By Deshwani | Publish Date: 6/6/2017 3:31:02 PM
ऑपरेशन ब्लू स्टॉर की 33वीं बरसी पर दरबार साहिब में गूंजे ‘खालिस्तान जिंदाबाद’ के नारे

चंडीगढ़,(हि.स.)। आपरेशन ब्लू स्टार की 33वीं बरसी के अवसर पर मंगलवार को फिर से अकाल तख्त साहिब परिसर में कट्टरपंथी विचारधारा के लोगों ने खालिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाने शुरू कर दिए। कार्यक्रम के दौरान अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ने जैसे ही सिख कौम के नाम संदेश शुरू किया, वहां हंगामा शुरू हो गया। अकाल तख्त साहिब में श्रद्धांजलि समागम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान सैन्य हमले में शहीद हुए लोगों को श्रद्धांजलि भेंट की गई। इस अवसर पर अखंड पाठ साहिब का भोग डाला गया और हरमंदिर सिंह के हजूरी रागी भाई राय सिंह के रागी जत्थे द्वारा गुरबाणी कीर्तन किया गया। शहीद समागम में अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी गुरबचन सिंह, तख्त श्री पटना साहिब के जत्थेदार ज्ञानी इकबाल सिंह, तख्त दमदमा साहिब के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह, शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष प्रो. कृपाल सिंह बडूंगर, दमदमी टकसाल के मुखी बाबा हरनाम सिंह खालसा आदि विभिन्न सिख संगठनों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। वहीं संत जरनैल सिंह भिंडरावाले के पुत्र भाई ईशर सिंह, शहीद भाई अमरीक सिंह की पत्नी हरप्रीत कौर, सपुत्री सतवंत कौर तथा भाई मनजीत सिंह समेत शहीदों के परिवार के सदस्य मौजूद रहे।
इस अवसर सिख कौम के नाम जारी संदेश में ज्ञानी गुरबचन सिंह ने जून 1984 में जालिम केंद्र सरकार द्वारा करवाए गए आपरेशन ब्लू स्टार को निंदनीय करार दिया। उन्होंने समूचे विश्व में बसे सिखों को वर्तमान चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए भी कहा। अकाल तख्त जत्थेदार ने आपरेशन ब्लू स्टार के लिए तत्कालीन सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि इससे घिनौना काम क्या हो सकता है जब एक साजिश के तहत सरकार द्वारा सिखों के धार्मिक स्थान का अपमान किया गया।
इस अवसर पर जरनैल सिंह भिंडरावाला के पुत्र भाई ईशर सिंह, शहीद अमरीक सिंह की पत्नी हरप्रीत कौर तथा भाई मनजीत सिंह, शिरोमणि कमेटी के पूर्व सदस्य शहीद नछत्र सिंह के पुत्र भाई भूपिंदर सिंह तथा अन्यों को अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी गुरबचन सिंह व एसजीपीसी प्रधान प्रो.कृपाल सिंह बडूंगर ने सिरोपा देकर सम्मानित किया।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS