ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
आतंकियों की फंडिंग : एनआईए की छापेमारी दूसरे दिन भी जारी
By Deshwani | Publish Date: 4/6/2017 7:14:41 PM
आतंकियों की फंडिंग : एनआईए की छापेमारी दूसरे दिन भी जारी

 नई दिल्ली,  (हि.स.)। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने जम्मू कश्मीर में आतंकवादियों को पाकिस्तान से आर्थिक मदद के मामले में हवाला कारोबारियों के साथ अलगाववादी नेताओं से संबंधित कई ठिकानों पर रविवार को भी छापेमारी जारी रखी है। जांच में बरामद संदिग्ध बैंक खाते और लॉकरों को सील कर दिया गया है। 

एनआईए सूत्रों के अनुसार एनआईए ने इस मामले से संबंधित पांच अन्य स्थानों पर रविवार को लगातार दूसरे दिन छापेमारी जारी रखी है। कश्मीर में चार स्थानों पर और जम्मू में एक जगह पर जांच जारी है। जांच के दौरान, संयुक्त अरब अमीरात और सऊदी अरब की पाकिस्तानी मुद्रा और अन्य देश की मुद्रा पाई गयी है। जिनको जब्त कर लिया गया है। इसके अलावा संबंधित व्यक्तियों से पूछताछ की जा रही है। 

इससे पूर्व एनआईए ने जम्मू कश्मीर में आतंकवादियों को आर्थिक मदद के मामले में शनिवार को देश में 24 जगहों पर छापे मारे थे। एनआईए की टीम ने एक साथ जम्मू-कश्मीर में अलगाववादियों के गढ़ के साथ-साथ राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और हरियाणा में भी छापेमारी की। इस छापेमारी में एनआईए की टीम को 1.15 करोड़ रुपये के साथ-साथ संपति के कई और दस्तावेज भी मिले हैं।

एनआईए की रेड में टीम ने लश्कर, हिजबुल जैसी आतंकी संगठनों के लेटर हेड सहित कई पेन ड्राइव और लैपटॉप भी बरामद किया है। जांच एजेंसी को अलगाववादियों के कई नए ठिकानों की जानकारी भी इस रेड से मिली है। जहां पर सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है।

एनआईए की इस कारवाई से कई अलगाववादी नेताओं की सीमापार संबंध की फाइल सामने आने की संभावना व्यक्त की जा रही है। जांच एजेंसी की टीम जम्मू कश्मीर की विध्वंसक गतिविधियों में लश्कर-ए-तैयबा के अध्यक्ष हाफिज सईद और कट्टरपंथी कश्मीरी अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी की भूमिका की जांच कर रही है।

जांच एजेंसी से जुड़े सूत्रों के अनुसार पाकिस्तान से पैसा सबसे पहले सऊदी अरब भेजा जाता है। वहां से उन पैसों को बांग्लादेश, श्रीलंका के हवाला ऑपरेटर के जरिए दिल्ली के हवाला ऑपरेटर के पास पहुंचाया जाता है। दिल्ली से यह पैसा हरियाणा के कुछ व्यापारियों की मदद से कश्मीर की धरती पर पहुंचता है। जहां उसे अलगाववादियों को दिया जाता है।

प्रारम्भिक जांच के आधार पर एनआईए ने पाकिस्तान से संचालित आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा प्रमुख हाफिज सईद, कट्टरपंथी कश्मीरी अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी और जम्मू एंड नेशनल फ्रंट के अध्यक्ष नईम खान पर प्राथमिकी दर्ज करते हुए नामजद कर चुकी है। शनिवार को हुए रेड के बाद इस गोरख धंधे में कई कारोबारियों के शामिल होने की बात भी की गई है। एनआईए इन व्यापारियों की पहचान कर चुकी है। जल्द ही इस मामले में कई लोगों की गिरफ्तारी हो सकती है।

एनआईए की जांच पर जम्मू-कश्मीर के उपमुख्यमंत्री निर्मल सिंह ने कहा कि ऐसी कारवाई होती रहेगी। सरकार का यही इरादा है। जो घटनाक्रम जम्मू-कश्मीर में शांति भंग करते हैं, उनसे निपटा जाएगा।

उल्लेखनीय है कि हाल ही में अलगाववादी नेता नईम खान ने एक टीवी चैनल के सि्ंटग ऑपरेशन में सीमा पार से फंडिंग की बात स्वीकारी थी।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS