ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राष्ट्रीय
जीडीपी: ‘मैंने कहा था नोटबंदी से विकास दर घटेगी : पी.चिदंबरम
By Deshwani | Publish Date: 1/6/2017 5:06:29 PM
जीडीपी: ‘मैंने कहा था नोटबंदी से विकास दर घटेगी : पी.चिदंबरम

 नई दिल्ली,  (हि.स.)। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्तमंत्री पी.चिदंबरम ने नोटबंदी से देश की विकास दर कम होने की उनकी भविष्यवाणी को गुरुवार को सही करार दिया है। उन्होंने कहा कि नोटबंदी ने देश की अर्थव्यवस्था को और भी बदतर बना दिया है।

चिदंबरम ने ट्वीट कर कहा, ‘मैंने कहा था नोटबंदी से देश की विकास दर 1 से 1.5 फीसदी प्रभावित होगी।‘ अर्थव्यवस्था की रफ्तार जुलाई 2016 से धीमी पड़नी शुरू हो गई थी। नोटबंदी की मार देश की अर्थव्यवस्था पर दिखाई दी है। मार्च 2017 में समाप्त चौथी तिमाही के दौरान सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) दर घटकर 6.1 फीसदी रही जबकि पिछले साल की समान तिमाही में यह सात फीसदी थी।

इससे पहले कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि देश की जीडीपी लगातार गिर रही है, देश में बेरोजगारी बढ़ रही है। इन सभी के अलावा अपने फेलियर को छुपाने के लिए कई अलग तरह के मुद्दों को उठाया जा रहा है। 

वहीं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी एल पुनिया ने उपाध्यक्ष राहुल का समर्थन करते हुए गुरुवार कहा कि केंद्र सरकार भारतीय अर्थव्यवस्था की सही तस्वीर जनता के सामने पेश करे। बुधवार को जारी हुए सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के आंकड़ों गिरावट को लेकर पीएल पुनिया ने भाजपा और केंद्र सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि 8 फीसदी विकास दर की दावा करने वालों को आज देश की वर्तमान अर्थव्यवस्था पर बोलना चाहिए।

आधिकारिक सांख्यिकीविद् द्वारा बुधवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले वित्त वर्ष में देश की जीडीपी बढ़कर 6.1 फीसदी रही है जो 2015-16 के आठ फीसदी के मुकाबले कम है।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS