ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
जीडीपी, रोजगार हर मुद्दे पर मोदी सरकार फेल : राहुल गांधी
By Deshwani | Publish Date: 1/6/2017 3:01:40 PM
जीडीपी, रोजगार हर मुद्दे पर मोदी सरकार फेल : राहुल गांधी

 नई दिल्ली, (हि.स.)। कांग्रेस ने देश की जीडीपी में भारी गिरावट को लेकर एक बार फिर मोदी सरकार पर निशाना साधा है। केंद्र सरकार की ओर से जारी आंकड़ों से स्पष्ट है कि जीडीपी ग्रोथ रेट 7 से घटकर 6.1 पर पहुंच गई है। इसलिए अन्य मुद्दों को उठाकर ध्यान भटकाने का प्रयास किया जा रहा है। 

इस मुद्दे पर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि देश की जीडीपी लगातार गिर रही है, देश में बेरोजगारी बढ़ रही है। इन सभी के अलावा अपनी नाकामी छुपाने के लिए कई अलग तरह के मुद्दों को उठाया जा रहा है। 
वहीं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पीएल पुनिया ने उपाध्यक्ष राहुल का समर्थन करते हुए गुरुवार को कहा कि केंद्र सरकार भारतीय अर्थव्यवस्था की सही तस्वीर जनता के सामने पेश करें। बुधवार को जारी हुए सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के आंकड़ों में गिरावट को लेकर पीएल पुनिया ने भाजपा और केंद्र सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि 8 की विकास दर की दावा करने वालों को आज देश की वर्तमान अर्थव्यवस्था पर बोलना चाहिए।
कांग्रेस के एक अन्य प्रवक्ता टॉम वडक्कन ने जीडीपी के आंकड़ों के लेकर कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार अपने वादों पर खरा नहीं उतर रही है, देश की जनता को गुमराह कर रही है। वडक्कन ने कहा कि मुझे यह पता नहीं है कि ये आंकड़े वास्तविकता को दर्शाते हैं या सरकार की वास्तविक छवि प्रस्तुत कर रहे हैं। लेकिन दुर्भाग्य है कि आंकड़े और जमीनी हकीकत में बहुत अंतर है।
केंद्र सरकार के जीडीपी आंकड़ों के मुताबिक, 8 नवंबर 2016 को नोटबंदी के फैसले से उस वित्त वर्ष के आखिरी तिमाही (जनवरी-मार्च 2017) की विकास दर चौपट हो गई है। इसके साथ ही सरकार की उन उम्मीद पर पानी फिर गया, जिसमें उन्होंने इस वित्त वर्ष में भी देश की जीडीपी के 7 फीसदी से ऊपर की ग्रोथ दर्ज करने की संभावना जताई थी। भारत एक बार फिर सुस्त जीडीपी ग्रोथ वाले देशों में शुमार हो गया है। 
गौरतलब है कि चीन सरकार के जनवरी-मार्च, 2017 के जीडीपी आंकड़े 6.9 फीसदी की ग्रोथ दिखा रहे हैं, जोकि भारत के लिए बड़ी चुनौती है क्योंकि इन आंकड़ों का साफ संकेत है कि चीन तेज भागने वाली अर्थव्यवस्था के तौर पर उभर रहा है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS