ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
बाबरी विध्वंस मामला: आडवाणी समेत विहिप के कई नेता लखनऊ पहुंचे
By Deshwani | Publish Date: 30/5/2017 11:54:24 AM
बाबरी विध्वंस मामला: आडवाणी समेत विहिप के कई नेता लखनऊ पहुंचे

लखनऊ, (हि.स.)। अयोध्या के विवादित ढांचा ध्वंस की सुनवाई के मामले में आज मंगलवार को लखनऊ में सीबीआई की विशेष अदालत में पेश होने के लिए पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी लखनऊ पहुंच चुके हैं। उनकी अगवानी के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वीवीआईपी गेस्ट हाउस पहुंच चुके हैं। यहीं पर पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ. मुरली मनोहर जोशी तथा केंद्रीय मंत्री उमा भारती से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मुलाकात करेंगे। 

सीबीआई की विशेष अदालत ने कुल 12 लोगों को पेश होने के आदेश दिए हैं। आरोपियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की अलग-अलग धाराओं में आरोप लगे हैं। आज इनके ऊपर आरोप तय होंगे। इस दौरान विशेष तौर पर लाल कृष्ण आडवाणी, पूर्व मंत्री मुरली मनोहर जोशी और केंद्रीय मंत्री उमा भारती की मौजूदगी महत्वपूर्ण रहेगी। 
सीबीआई की विशेष अदालत आडवाणी, जोशी, उमा के अलावा सांसद विनय कटियार, साध्वी ऋतंभरा और विष्णु हरि डालमिया, महंत नृत्य गोपाल दास, महंत राम विलास वेदांती, बैकुंठ लाल शर्मा उर्फ प्रेम जी, चंपत राय, धर्मदास और डॉ.सतीश प्रधान के खिलाफ आरोप तय कर सकती है। अयोध्या में छह दिसंबर, 1992 को विवादित ढांचा गिराये जाने के मामले में दर्ज मुकदमों में यह सभी लोग आरोपी हैं।
गौरतलब हो कि विवादित ढांचा ध्वंस मामले में रायबरेली की अदालत से लखनऊ की विशेष अदालत में स्थानांतरित मामले में भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी सहित छह आरोपियों के अदालत में हाजिर न होने के कारण आरोप तय नहीं हो सके। 26 मई को विशेष न्यायाधीश सुरेन्द्र कुमार यादव ने आरोप निर्धारित करने के लिए आज पेश होने के निर्देश दिए थे। तब अदालत के समक्ष आरोपी लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, विनय कटियार, विष्णु हरि डालमिया, उमा भारती एवं साध्वी ऋतंभरा की ओर से हाजिरी माफ किए जाने की अर्जी देते हुए मामले की सुनवाई के लिए अन्य तारीख तय किए जाने का अनुरोध किया गया। सभी ने अदालत में हाजिर न होने के लिए अलग-अलग कारण दिखाए गए हैं। अदालत ने अर्जी मंजूर करते हुए कहा है कि तय तारीख पर सभी आरोपी व्यक्तिगत रूप से अदालत में उपस्थित होंगे। आरोपियों के विरुद्ध साजिश एवं षड्यंत्र रचने का आरोप है, जबकि दूसरी ओर मुख्य आरोप पत्र के छह आरोपियों के विरुद्ध आरोप निर्धारित किए जाने के लिए विशेष अदालत 25 मई को सुनवाई के बाद 30 मई की तारीख तय कर चुकी है, जिसमें डॉ. राम विलास वेदांती, बैकुंठ लाल शर्मा प्रेम, महंत नृत्यगोपाल दास, धर्मदास, चंपत राय बंसल एवं डॉ. सतीश प्रधान मुख्य हैं। इन सभी छह आरोपियों को तकनीकी आधार पर विशेष अदालत आरोप मुक्त कर चुकी है। अब अगली सुनवाई पर 12 आरोपियों के विरुद्ध धार्मिक उन्माद एवं वैमनस्यता और षड्यंत्र रचने के आरोप तय किए जाएंगे। एक अन्य आरोपी पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह पर राजस्थान के राज्यपाल रहने तक छूट है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS