ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
जरूर पढ़े
डायबिटिज का आंखों पर पड़ता है असर उपचार भी सम्भव : डॉ. कमलजीत
By Deshwani | Publish Date: 30/4/2017 1:10:23 PM
डायबिटिज का आंखों पर पड़ता है असर उपचार भी सम्भव : डॉ. कमलजीत

 इलाहाबाद। मधुमेह के सम्बन्ध में और उससे होने वाले नेत्र विकारों पर चर्चा करते रविवार की सुबह आई.एम.ए. के परिसर में आयोजित वैज्ञानिक संगोष्ठी में डॉ. कमलजीत सिंह ने कहा कि डायबिटिज का आंखों पर काफी असर पड़ता है और उसका उपचार भी सम्भव है। उन्होंने मधुमेह के बारे में एवं उससे होने वाले नेत्र विकारों के सम्बन्ध में सभी चिकित्सकों को अवगत कराया और किस प्रकार से इनका इलाज किया जा सकता है उस पर प्रकाश डाला। 

डॉ.ए.के. दत्ता ने मधुमेह की वजह से कम उम्र में ही मोतियाबिन्द हो जाने एवं उनके लक्षणों के बारे में जानकारी प्रदान की साथ ही डायबिटिक कैटरैक्ट (मोतियाबिन्द) के ऑपरेशन में जो सावधानियां बरतनी चाहिए उसके बारे में जानकारी दी और कहा कि मोतियाबिन्द का ऑपरेशन जितनी शीघ्र हो जाए उतना ही अच्छा और अधिक पक जाने का इन्तजार नहीं करना चाहिए। इसी तरह डॉ. अभिषेक सरन ने अपना व्याख्यान मधुमेह से रेटिना पर होने वाले प्रभाव और उसके उपचार के तरीके बताया। 
संगोष्ठी की अध्यक्षता ए.एम.ए. अध्यक्ष डॉ. आलोक मिश्रा ने की। वक्ता डॉ. कमलजीत सिंह, डॉ. ए.के. दत्ता और डॉ. अभिषेक सरन, नेत्र रोग विशेषज्ञों ने अपना व्याख्यान मधुमेह का आंखों पर असर, डायबिटिक कैटरैक्ट (मोतियाबिन्द) डायबिटिक रेटिनोपैथी विषय पर दिया।
संगोष्ठी का संचालन डॉ. आर.के.एस. चैहान एवं डॉ. राजेश मौर्या ने किया और भविष्य में एसे ज्ञानवर्धक संगोष्ठियां आयोजन कराने का आश्वासन दिया और अन्त में वक्ताओं एवं श्रोताओं को धन्यवाद दिया।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS