ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
जरूर पढ़े
63 हजार पदों पर रेलवे में होगी नियुक्ति, 12 मार्च तक करें आवेदन
By Deshwani | Publish Date: 14/2/2018 3:05:10 PM
63 हजार पदों पर रेलवे में होगी नियुक्ति, 12 मार्च तक करें आवेदन

 नई दिल्ली। भारतीय रेलवे में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने हाई स्कूल तथा आईटीआई उत्तीर्ण युवाओं के लिये ग्रुप-डी के करीब 63 हजार पदों के लिये भर्ती प्रक्रिया शुरु करने का ऐलान किया है और योग्य अभ्यर्थियों से इन पदों के लिए आवेदन करने को कहा है। 

 
गोयल ने आज यहां ट्वीट में यह अपील की। रेलवे में युवाओं के लिये रोजगार के अवसर खुले हैं। हाई स्कूल तथा आईटीआई उत्तीर्ण योग्य अभ्यर्थी इन पदों के लिये आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 12 मार्च 2018 है।
 
आधिकारिक सूत्रों के अनुसार 62 हजार 907 कर्मियों को लेवल वन वेतनमान पर भर्ती करने से संबंधित अधिसूचना जारी कर दी गई है। इस भर्ती में रेलवे की विभिन्न इकाइयों में पहले से ही प्रशिक्षण ले रहे प्रशिक्षुओं (अप्रेंटिसों) को प्राथमिकता दी जाएगी। 
 
सूत्रों के अनुसार स्किल इंडिया पहल में बड़ा योगदान करते हुए रेल मंत्रालय फिटर, टर्नर, मशीन वेल्डर, पेंटर, बढ़ई, इलेक्ट्रिशियन, रेफ्रिजरेटर और एसी मकैनिक और मोटर वाहन मैकेनिक आदि विभिन्न कार्यों में प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण प्रदान कर रहा है। मंत्रालय ने अपनी 16 जोनल इकाइयों और सात उत्पादन इकाइयों में 30 हजार प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण करने का लक्ष्य रखा है।
 
सूत्रों के मुताबिक वर्ष 2017-18 की अवधि में 26 हजार प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण देने की तैयारी है। रेलवे के 12 हजार रिक्त पदों पर नियुक्ति में रेलवे प्रतिष्ठानों में प्रशिक्षित प्रशिक्षुओं को प्राथमिकता दी जाएगी। यह व्यवस्था अप्रेन्टिस अधिनियम 1961 में हाल में किए गए संशोधनों के तहत की गई है। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS