ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
जरूर पढ़े
बवासीर का रामबाण इलाज है ये प्राकृतिक उपचार
By Deshwani | Publish Date: 7/2/2018 6:36:22 PM
बवासीर का रामबाण इलाज है ये प्राकृतिक उपचार

हेल्थ। हरसिंगार के फूलों से लेकर पत्त‍ियां, छाल एवं बीज भी बेहद उपयोगी हैं। इसकी चाय, न केवल स्वाद में बेहतरीन होती है बल्कि सेहत के गुणों से भी भरपूर है। इस चाय को आप अलग-अलग तरीकों से बना सकते हैं और सेहत व सौंदर्य के कई फायदे पा सकते हैं। आईये जानते है इसके स्वाथ्य फायदे.....

 
बुखार के प्राकृतिक उपचार में हरसिंगार का प्रयोग किया जाता है। इसके लिए इसके पत्ते को पीसकर गर्म पानी में मिलाकर पिया जाता है। इससे सामान्य बुखार से लेकर चिकुनगुनिया, डेंगू, इंसेफलाइटिस, ब्रेन मलेरिया तक किसी भी तरह के बुखार को पूरी तरह से ठीक किया जा सकता है।
 
हरसिंगार में घावों को भरने की अद्वितीय क्षमता होती है। इसके पत्तों को पीसकर उसका लेप चोट पर लगाने से घाव जल्दी भरते हैं। बवासीर के उपचार में हरसिंगार रामबाण औषधि है। इसके एक बीज का सेवन प्रतिदिन करने से बवासीर रोग ठीक हो जाता है। इसके अलावा इसके बीज का लेप बनाकर गुदा पर लगाएंगे तो इससे बवासीर से राहत मिलती है।
 
हरसिंगार की पत्तियों को पीसकर शहद के साथ सेवन करने से सूखी खांसी में आराम मिलता है। इसके अलावा आप इसकी पत्तियों को चाय के साथ उबालकर भी पी सकते हैं। हरसिंगार एंटी-इन्फ्लेमेट्री गुणों से भरपूर होता है। यह दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है। कई तरह की दर्द निवारक आयुर्वेदिक औषधियों में हरसिंगार के एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS