जरूर पढ़े
'शराब पीने से कम होता है डायबिटीज का खतराश'
By Deshwani | Publish Date: 29/8/2017 6:49:07 PM
'शराब पीने से कम होता है डायबिटीज का खतराश'

 लंदन। सप्ताह में तीन से चार दिन सीमित मात्रा में शराब का सेवन करने से डायबिटीज होने का खतरा कुछ हद तक कम हो जाता है। एक रिसर्च में यह दावा किया गया है। 

इससे पहले कुछ रिसर्च में लगातार यह सुझाव दिया गया था कि थोड़ा-बहुत शराब का सेवन करने वाले पुरुषों और महिलाओं को मदिरा न पीने वालों की तुलना में डायबिटीज का खतरा कम होता है जबकि इसके अधिक सेवन से डायबिटीज का खतरा उतना ही या उससे अधिक हो जाता है जितना कि शराब का सेवन न करने वालों को होता है। दक्षिणी डेनमार्क की एक यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों ने शराब का सेवन के डायबिटीज पर होने वाले प्रभावों की जांच की और इसकी तुलना अन्य विशिष्ट पेय पदार्थों से भी की।
 
यह डेटा 18 या उससे अधिक आयु के करीब 70,551 डेनिश नागरिकों की एक आत्म-प्रतिवेदन प्रश्नावली सहित उनकी जीवन शैली और स्वास्थ्य संबंधी पदार्थों पर आधारित है। इसमें वैज्ञानिकों ने पाया कि थोड़ा बहुत शराब का सेवन करने वाले लोगों को डायबिटीज का खतरा कम होता है। शराब का सेवन न करने वालों की तुलना में हर सप्ताह 14 पेग पीने वालों में डायबिटीज का खतरा 43 प्रतिशत कम हो जाता है। वहीं महिलाओं में यह खतरा 58 प्रतिशत तक कम हो जाता है। डेटा में पाया गया कि सप्ताह में तीन-चार दिन शराब का सेवन करने से डायबिटीज का खतरा पुरुषों में 27 प्रतिशत और महिलाओं में 32 प्रतिशत तक कम हो जाता है। हर सप्ताह वाइन के सात या उससे अधिक पेग पीने वाले पुरुष और महिलाओं को, हर सप्ताह वाइन का एक पेग पीने वालों की तुलना में, डायबिटीज होने का खतरा 25-30 प्रतिशत तक कम होता है। हर सप्ताह एक से छह बीयर पीने से डायबिटीज का खतरा पुरुषों में 21 प्रतिशत तक कम हो जाता है, वहीं इसका महिलाओं पर कोई असर नहीं पड़ता।
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS