ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
स्वामी परमहंस निरंजनानन्द सरस्वती को पद्म-भूषण अवार्ड
By Deshwani | Publish Date: 14/5/2017 6:16:22 PM
स्वामी परमहंस निरंजनानन्द सरस्वती को पद्म-भूषण अवार्ड

मुंगेर, (हि.स.)। राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी की ओर से मुंगेर के जिला पदाधिकारी उदय कुमार सिंह ने रविवार प्रातः मुंगेर में बिहार योग विद्यालय के परमाचार्य स्वामी परमहंस निरंजनानन्द सरस्वती को ‘पद्म भूषण अवार्ड‘ से सम्मानित किया । सरस्वती को एक मेडल और प्रशस्ति-पत्र प्रदान किया गया । उन्हें यह सम्मान योग के प्रचार-प्रसार के लिए प्रदान किया गया है। 

पंचाग्नि साधना में लीन रहने के कारण राष्ट्रपति की ओर से आयोजित पद्म-भूषण अवार्ड अलंकरण समारोह में श्री सरस्वती शामिल नहीं हो सके थे। पद्मभूषण अवार्ड प्राप्त करने के बाद सरस्वती ने इस सम्मान को अपने गुरूओं के नाम सुपुर्द कर दिया । उन्होंने कहा कि उनके गुरू स्वामी परमहंस सत्यानन्द सरस्वती ने उनके जीवन में पथरीली जमीन को उर्वरा भूमि में इस कदर तब्दील कर दिया कि वे आज विश्व स्तर पर योग के प्रचार-प्रसार में जुड़े हैं। 
स्वामी परमहंस निरंजनानन्द सरस्वती का जन्म छत्तीसगढ़ राज्य के राजनन्द गांव में वर्ष 1960 में हुआ था । चार वर्ष की उम्र में स्वामी सत्यानन्द सरस्वती ने निरंजनानन्द जी को मुंगेर आश्रम ले आए और उन्हें योग की दीक्षा दी थी।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS