ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
मोतिहारी में छिटपुट घटनाओं के साथ शांतिपूर्ण मतदान, चकिया में 80 प्रतिशत मतदान, कई हिरासत में
By Deshwani | Publish Date: 21/5/2017 9:36:21 PM
मोतिहारी में छिटपुट घटनाओं के साथ शांतिपूर्ण मतदान, चकिया में 80 प्रतिशत मतदान, कई हिरासत में

मोतिहारी के नकछेद टोला वार्ड 4 में मुस्लिम महिलाओं ने मतदान में बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। फोटो- आबिद बिहारी की।

मोतिहारी। अमित कुमार गुड्डू।

पांच नगर निकायों मोतिहारी, रक्सौल, सुगौली, अरेराज व चकिया में रविवार को छिटपुट घटनाओं के साथ शांतिपूर्ण मतदान सपन्न हो गया। रक्सौल व सुगौली में 68 प्रतिशत, चकिया में सबसे अधिक 80 प्रतिशत व अरेराज में 71 प्रतिशत मतदान हुआ। मतदान में पुरुष की अपेक्षा महिलाओं का प्रतिशत अधिक रहा। यह प्रतिशत महिलाओं की देश के प्रति बढ़ती उनकी राजनितिक जागरुकता के रूप में देखा जा रहा है।

मतदान का जायजा लेते मोतिहारी के डीएम अनुपम कुमार व एसपी जितेन्द्र राणा।

 जिला प्रशासन ने शांति व्यवस्था बनाए रखने को करीब आधा दर्जन से अधिक लोगों को हिरासत में लिया। जिसमें वार्ड 16 के निवर्तमान प्रत्याशी व एक प्रत्याशी को पुलिस ने हिरासत में लिया। जिन्हें मतदान सम्पन्न होने के साथ ही छोड़ दिया गया। जबकि वार्ड 24 से एक प्रत्याशी के चार समर्थकों को 65 वोटर कार्ड व 9 हजार रुपये नकद के साथ पकड़ लिया है। दूसरी तरफ बनिया पट्टी के एक प्रत्याशी के देवर को शराब के साथ पुलिस पकड़ा।

शराब बांटने, नकद रुपये व वोटर आईडी के साथ भी पकड़ाएं
मिली जानकारी के अनुसार वार्ड 16 के निवर्तमान पार्षद मणि श्रीवास्तव व प्रत्याशी अभय कुमार सिंह को आपस में भिड़ंत के कारण पुलिस ने हिरासत में ले लिया।  श्रीकृष्ण नगर वार्ड 31 में एलएनडी बूथ पर  शत्रुध्न कुमार को फर्जी मतदान करने के आरोप में पुलिस ने हिरासत मेें लिया। जॉनपुल वार्ड 24 से शाहिन एकबाल, मोनु कुमार, कंचन कुमार व विपिन कुमार को पुलिस ने 65 वोटर कार्ड व 9 हजार रुपये नकद के साथ पकड़ लिया। जबकि बनियापट्टी वार्ड 10 से एक प्रत्याशी के देवर मनोज कुमार को एक दो बोतल विदेशी शराब के साथ पकड़ लिया। 
 
 

जिले के मशहूर चिकित्सक दम्पति डॉ श्रीमती जशवीर शरण व डॉ आशुतोश शरण मतदान के बाद।  फोटो अमित कुमार गुड्डू की।
 
सुरक्षा के थे कड़े प्रबंघ
इसबार पांच जगहों को मिलाकर 223 मतदान केंद्र बनाये गये थें। कुल 607 प्रत्याशी चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इनमें महिला प्रत्याशियों की संख्या 298 है। जिला प्रशासन ने सभी बूथों पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गये थें। 223 बूथों में से 42 बूथ अति संवेदनशील घोषित था। जबकि 153 बूथों को संवेदनशील की श्रेणी में रखा गया था। हर तीन बूथों पर एक पीसीसीपी, हर 5 से 6 बूथों पर एक सेक्टर मजिस्ट्रेट व 20 बूथों पर जोनल मजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्ति की गयी थी।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS