ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के नियमों में विभाग ने किया बदलाव, जानिए क्या होगा लाभ
By Deshwani | Publish Date: 21/2/2018 7:15:18 PM
प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के नियमों में विभाग ने किया बदलाव, जानिए क्या होगा लाभ

रामगढ़वा। शेख लड्डू


पहले बच्चे को जन्म देने वाली माता को लाभान्वित करने वाली सरकार की महत्वपूर्ण योजना प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के नियमों में विभाग ने फेरबदल कर दी है। जहां इस योजना का लाभ पहले दिसंबर 2017 के बाद पहले बच्चे को जन्म देने वाली माताओं को मिलता था। अब इस योजना का लाभ अप्रैल 2016 या उसके बाद पहले बच्चे को जन्म देने वाली माता को मिलेगा। विभाग द्वारा नियम में की गई फेरबदल के बाद अब और माताएं लाभान्वित होगी।
क्या है योजना
इस योजना का क्रियान्वयन समेकित बाल विकास परियोजना के तहत किया जाता है। इस योजना के तहत पहले बच्चे को जन्म देने वाली महिला को केंद्र सरकार से पांच हजार रुपये का अनुदान दिया जाता है। यह राशि लाभुक के बैंक अकाउंट में दी जाती है। असल में यह योजना नवजात के पालन-पोषण तथा उन्हें टीकाकरण के लिए मां को प्रोत्साहित करने के लिए शुरू की गई है। इस योजना के लिए प्रखण्ड में अब तक सौ महिलाओं ने आवेदन दिया है ।
कोई भी महिला ले सकती है योजना का लाभ
सीडीपीओ जयमाला कुमारी  ने बताया कि इस महत्वाकांक्षी योजना का लाभ किसी भी आय वर्ग की महिला ले सकती है। उन्होंने बताया कि योजना के लाभ लेने के लिए महिला अपना आवेदन अपने क्षेत्र के आंगनबाड़ी केंद्र पर या सीडीपीओ कार्यालय में जमा कर सकती है। उन्होंने बताया कि आवेदन पत्र के साथ महिला को अपना बैंक अकाउंट तथा आधार नंबर भी देना अनिवार्य है। शर्त यह है कि एक ही बच्चे के जन्म पर यह लाभ दिया जाएगा। इसमें सरकारी नौकरी में रहने वाले को छोड़कर सभी को इसका लाभ दिया जाएगा।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS