ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
क्लिंकर ने बढ़ाई रक्सौलवािसयों की मुसीबत, पीएमओ में दर्ज हुआ अतिरिक्त वाद
By Deshwani | Publish Date: 18/2/2018 7:53:02 PM
क्लिंकर ने बढ़ाई रक्सौलवािसयों की मुसीबत, पीएमओ में दर्ज हुआ अतिरिक्त वाद

   रक्सौल। अनिल कुमार
 क्लिंकर को आईसीडी वीरगंज (नेपाल) में उतारने को लेकर नेपाल सरकार से चल रही वार्ता को शीघ्र अंतिम रूप दिये जाने की मांग के साथ प्रो. डा. स्वयंभू शलभ के एक अतिरिक्त परिवाद को आज पीएमओ में रजिस्टर किया गया। उक्त परिवाद में बताया गया कि गत 22 दिसंबर 2017 को रेलवे द्वारा रक्सौल में क्लिंकर की उतराई बंद कर दी गई, लेकिन इसे सीधे आईसीडी (नेपाल) भेजने के मामले में अभी तक गतिरोध बना हुआ है। इस बीच क्लिंकर को नारायणपुर एवं अन्य स्टेशनों पर उतारकर वहां से ट्रक से नेपाल के लिए ढुलाई की जाती रही। 
पिछले दिनों ट्रकों से लाकर इसका भंडारण रक्सौल के निकटवर्ती हरदिया पंचायत में भी किया गया। ट्रकों के जरिये ढुलाई किये जाने से स्थानीय लोगों के सामने प्रदूषण की समस्या और राष्ट्रीय राजमार्ग पर जाम की समस्या फिर से पैदा होने लगी, जबकि रक्सौल में क्लिंकर उतराई बंद कराये जाने के प्रयासों के पीछे उद्देश्य यह था कि नेपाल के सीमेंट उद्योगों के प्रयोग में आनेवाली यह सामग्री सीधे आईसीडी (नेपाल)जाए, क्योंकि वहां तक रेल लाइन बाकायदा चालू है। विदित है कि पीएमओ में 2012 से लेकर अबतक डा. शलभ द्वारा इस समस्या को लेकर अलग-अलग 10 मामले दर्ज़ कराये गए हैं। क्लिंकर को रक्सौल से सीधे सिरिसिया ड्राईपोर्ट (नेपाल) भेजे जाने के मामले में पीएमओ में दर्ज परिवाद सं MORLY/E/2017/24952 के आलोक में रेल मंत्रालय (रेल बोर्ड) के निर्देश पर पूर्व मध्य रेलवे हाजीपुर के जीएम द्वारा गत 4 जनवरी को बताया गया कि आईसीडी वीरगंज (नेपाल) में क्लिंकर उतारने हेतु नेपाल सरकार से उच्चस्तरीय वार्ता की जा रही है। वार्ता के निर्णय के अनुसार रेल प्रशासन द्वारा उचित कार्रवाई की जाएगी। इस परिवाद में नेपाल में गठित नई सरकार के साथ वार्ता को शीघ्र अंतिम रूप दिये जाने की अपील की गई है।।     
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS