ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
सुगौली चीनी मिल: घटतौली पर किसानों ने जमकर काटा बवाल,तौल कराया बन्द
By Deshwani | Publish Date: 29/1/2018 7:18:57 PM
सुगौली चीनी मिल: घटतौली पर किसानों ने जमकर काटा बवाल,तौल कराया बन्द

-गन्ना के अभाव में एचपीसीएल की चीनी मिल छह घंटे रही बन्द

सुगौली। शिवेश झा

एचपीसीएल सुगौली चीनी मिल में घटतौली से आक्रोशित किसानों ने सोमवार को जमकर बवाल काटा। धर्मकांटा से तौल करवा आये किसान का चीनी मिल में सात क्विंटल गन्ना कम हो जाने को ले किसान उग्र हो गए। जिसपर कांटा पर ही गाड़ी खड़ी कर तौल ठप कर दिया। इस कारण चीनी मिल में करीब आठ बजे से पेराई बंद रही। किसान इतने उग्र थे कि सभी कर्मी फरार हो गए। मामले को पश्चिम चंपारण के माधोपुर निवासी किसान मधुसूदन सिंह ने थाना को आवेदन दे कांटा के जांच कर कार्रवाई करने की मांग की। उनके दिए आवेदन के अनुसार वे 26 जनवरी को छपवा के त्रिमूर्ति डिजिटल धर्मकांटा पर अपने गाड़ी पर लदी गन्ने का वजन कराया था। जहाँ कुल वजन 121 क्वि. 75 किलो था। जिसके बाद गाड़ी मिल में लेकर आये। जिसका नम्बर आने पर चीनी मिल के डिजिटल धर्मकांटा पर 765 किलो कम हो गया। जिसको लेकर मेरी गाड़ी कांटा पर खड़ी है। जिसको देख सैकड़ों किसान उग्र हो गए और मिल प्रशासन के विरुद्ध नारेबाजी करने लगे। इसके साथ ही किसानों ने गन्ना विभाग के सहायक गन्ना प्रबन्धकों के विरुद्ध अपने निजी कमाई के लिए बाहरी गन्ना मंगवाने का भी आरोप लगाया। जिससे चीनी के सुरक्षित क्षेत्र के किसानों को आपूर्ति आदेश नहीं मिल रहा है। इसको लेकर माधोपुर निवासी सह ज़िला पार्षद विवेक कुमार ने बताया कि चीनी मिल अधिकारियों की मिलीभगत से किसानों के गन्ने की घटतौली कर काली कमाई की जा रही है। नतीजा यहां से प्रबन्धक डीपी द्विवेदी ने अपना त्याग पत्र दे दिया। वहीं मामले को ले ईंख पदाधिकारी समस्तीपुर बेदब्रत कुमार थानाध्यक्ष सुनील कुमार,सीओ बदरी प्रसाद गुप्ता ने मिल में पहुंच किसान व अधिकारियों से वार्ता की। जिसके बाद दोपहर के करीब दो बजे से मिल को चालू कराया गया। मामले को लेकर ईंख पदाधिकारी श्री कुमार ने बताया कि फिर से कांटा कर धर्मकांटा पर अपनी मौजूदगी में तौल के लिए भेजा जा रहा है। मामले की जांच कर कार्रवाई की जाएगी।
एचपीसीएल के चीनी मिल में घटतौली को लेकर हुए विवाद के बाद अधिकारियों के मौजूदगी में धर्मकांटा पर फिर से गन्ने का तौल हुआ। जिसमे धर्मकांटा और चीनी मिल के तौल कांटा में करीब सात क्विंटल का अंतर हुआ। इसको लेकर सीओ बदरी प्रसाद गुप्ता ने बताया कि दोनों के तौल में अंतर पाया गया है। इसको लेकर वरीय अधिकारी को इसकी सूचना दे दी गयी है। मामले को लेकर अग्रतर कार्रवाई के लिए लिखा जा रहा है।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS