ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
मोतिहारी के छोटू जायसवाल हत्याकांड की सुलझी गुत्थी, घटनास्थल पर मौजूद थे 2 हत्यारे व लाइनर सहित 7 संलिप्त
By Deshwani | Publish Date: 9/12/2017 11:27:15 PM
मोतिहारी के छोटू जायसवाल हत्याकांड की सुलझी गुत्थी, घटनास्थल पर मौजूद थे 2 हत्यारे व लाइनर सहित 7 संलिप्त

छोटू जायसवाल की हत्या के बाद कई दिनों तक मोतिहारी में होता रहा विरोध प्रदर्शन।

गिरफ्तार दोनों ने स्वीकारोक्ति बयान में कहा- कटहां की 11 कट्ठा जमीन बनी हत्या की नींव,
हत्या में प्रयुक्त अपाची बाइक, व अल्टो कार जब्त
हत्या की साजिश में संलिप्त 12 लोग चिन्हित, शेष की गिरफ्तारी को बनी पुलिस की स्पेशल टीम
मोतिहारी। जिलेभर के लोगों के बीच चर्चित छोटू जायसवाल उर्फ संजीव कुमार हत्याकांड की गुत्थी कौतूहल का विषय बना हुआ था। रोज संदिग्धों के पकड़े जाने की खबरें आती रही। लोगों में भी आशा बंध जाती थी कि अब इस कांड की परतें खुल जाएंगी। लेकिन लोगों को निराशा हाथ लगती। चर्चाएं आम रहीं कि पुलिस अंधेरे में तीर चला रही है। लिहाजा अंतत: सबकुछ सामने आ गया। पुलिस ने अखिरकार हत्या में प्रयुक्त अपाची बाइक नम्बर बीआर 05-7163 व अल्टाे कार संख्या बीआर 06 डीई 9872 जब्त कर लिए। इसके अलावा पुलिस ने दो मोबाइल फोन भी जब्त किए हैं। हत्या में कथित लाइनर की भूमिका निभाने वाले चिरैया थाना के मोहद्दीपुर निवासी सुबोध यादव व जिला परिषद के वार्ड संख्या-1 के वार्ड पार्षद रोहित कुमार उर्फ चंदन सिंह गिरफ्तार कर लिए गये। एसपी उपेन्द्र कुमार शर्मा का कहना है कि वार्ड पार्षद रोहित उर्फ चंदन ने अपने घर पर दो शूटर सिगरेट सिंह व सुमन सौरभ को सेल्टर दिया था। यह भी बताया कि इसमें लाइनर की भूमिका मोहद्दीपुर निवासी सुबोध यादव ने निभाई थी।
25 नवम्बर को ज्ञानबाबू चौक के समीप चाय की दुकान पर हुई थी हत्या
बताते चलें कि 25 नवंबर को बाइक सवार बदमाशों ने गोली मारकर ज्ञानबाबू चौक पर छोटू जायसवाल की हत्या कर दी थी। हत्या के बाद शहर में जमकर हंगामा हुआ था। लोगों ने सड़क पर उतर बाजार बंद कराया था। विधान सभा में हत्या की गूंज उठी थी। हत्या के बाद से अब तक चार दर्जन लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा चुकी है। वहीं छह लोगों को बेल बॉन्ड भर छोड़ा गया है। जिसकी प्रतिदिन नगर थाना में हाजरी बनाई जा रही थी। हालांकि पुलिस ने हत्या के वारदात को अंजाम देने के मामले में दो बदमाशों को चिन्हित कर लिया था। जिसमें बाल सुधार गृह से फरार सुमन सौरभ एवं सिगरेट शामिल बताए जा रहे थे।
हत्या के एक दिन पूर्व की गयी थी रेकी व पूर्वाभ्यास
हत्यारों व साजिर्शकत्ताओं ने हत्या के एक दिन पूर्व हत्या को फुल फ्रूफ अंजाम देने के लिए रेकी की थी। एक तरह से कहा जाय तो उन्होंने पूर्वाभ्यास भी किए थे। मसलन हत्या के बाद किधर से भागा जाय। लोगों द्वारा घेर लिए जाने की स्थिति में क्या किए जाए। आदि।
दोनों गिरफ्तार लोगों ने अपनी स्वीकारोक्ति बयान में बताया है कि हत्या के दिन शूटर संग्रामपुर निवासी सिगरेट सिंह व कुंडवाचैनपुर निवासी सुमन सौरभ के अलाव वार्ड पार्षद चंदन सिंह, सुबोध यादव, गोलू, आदित्य व मुकेश यादव मौजूद थे।
हत्या के तार मोतिहारी सेंट्रल जेल से भी जुड़े
गिरफ्तार दो लोगों ने अपनी स्वीकारोक्ति बयान में हत्या के कारणों का भी खुलासा किया है। बताया है कि जमला में संतोष कुमार की जमीन 5 लाख प्रति कट्ठा के हिसाब से बेचने को लिया गया था। यही हत्या का कारण बना। बताया कि जेल में बंद राहुल सिंह इस हत्या के लिए हत्यारों व शूटरों को एक जगह एकत्र किए
कुल 12 लोग किए गये हैं चिन्हित, गिरफ्तारी के लिए बनी स्पेशल टास्क फोर्स
हत्या में शामिल 12 लोगों में 2 को गिरफ्तार कर लिया गया है। जिसमें सुबाध यादव व वार्ड पार्षद चंदन सिंह गिरफ्तार कर लिए गये हैं। शेष 10 अन्य लोग भी चिन्हित किए गये हैं- जिसमें शूटर सिगरेट सिंह व सुमन सौरभ के अलवा कथित सजिश में शामिल गोलू, आदित्य, मुकेश यादव, मनोज गुप्ता, देवा गुप्ता, सुगंध कुमार, रंजीत पासवान व विनोद यादव का नाम बताया गया है।  
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS