ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
मोतिहारी
एलएनडी कालेज में आयोजित एई टॉक कार्यक्रम में चिरैया की अभिलाषा वक्ता के रूप में आमंत्रित
By Deshwani | Publish Date: 9/12/2017 7:09:17 PM
एलएनडी कालेज में आयोजित एई टॉक कार्यक्रम में चिरैया की अभिलाषा वक्ता के रूप में आमंत्रित

चिरैया। अर्चना कुमारी


 प्रखंड की खड़तरी पशिचमी पंचायत के लालबेगिया गांव निवासी अंबिका प्रसाद की पुत्री अभिलाषा भारती एक बार फिर एलएनडी कालेज में आयोजित एई टॉक कार्यक्रम में वक्ता के रूप में आमंत्रित की गई हैं। कार्यक्रम में अभिलाषा को अपने शैक्षणिक मॉडल को प्रस्तुत करने का अवसर प्राप्त हुआ है जो आईटी कंपनी साइको टेक्नोलॉजी द्वारा आमंत्रित किया गया है। इस आमंत्रण से परिवार में खुशी का माहौल व्यपात है। बतातें चलें कि अभिलाषा भारती श्रीकृष्ण सिंह महिला महाविद्यालय की बीसीए की छात्रा हैं। वह पढ़ाई के साथ-साथ अपने गांव लालबेगिया के निर्धन बच्चों को निःशुल्क शिक्षा देने का भी कार्य करती हैं। बतातें चलें कि अभिलाषा बहुत छोटी उम्र में सामाजिक सेवा के क्षेत्र में युवतियों के लिए एक बहुत बड़ी उदाहरण बन चुकी है। वह कहती हैं कि हम सबों को विकट परिस्थितियों में भी खुद को नहीं भटकने देना चाहिए, हमें खुद-बखुद अपने सपनों का मार्ग मिल जाएगा। बता दें कि अभिलाषा भारती अंबिका प्रसाद व किरण देवी की होनहार पुत्री हैं।  वह ख्वाब फाउंडेशन की सक्रिय सदस्य हैं और ग्रामीण क्षेत्रों में गरीब बच्चों को स्वतंत्र शिक्षा प्रदान करने के साथ-साथ विभिन्न कौशल विकास के साथ-साथ महिला सशक्तीकरण का काम कर रही हैं। वह पहले से ही एनसीसी द्वारा प्रशिक्षित हो चुकी है, जबकि उसने विभिन्न स्तरों पर संगीत और नृत्य में विभिन्न प्रतियोगिताएं जीती हैं।
वह भुवनेश्वर में आईवाईसी के बैनर तले आयोजित दक्षिण एशिया युवा शिखर सम्मेलन-2017 में 55 देशों के प्रतिनिधियों के बीच प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं। वहीं चम्पारण सत्याग्रह शताब्दी वर्ष पर आयोजित चंपारण युवा सम्मेलन में भी बढ़-चढ़कर हिस्सा ले चुकी है। इन्हें चैंपियन पुरस्कार के शाइनिंग स्टार से नवाजा जा चुका है। राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद की याद में आयोजित बिहार नेतृत्व महोत्सव के तहत उन्हें बिहार उत्कृष्टता पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS