ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
मोतिहारी
आइएनएस ने "असंगठित कामगार कांग्रेस" का किया गठन, चम्पारण के डॉ. अजय उपाध्याय को मिली जगह
By Deshwani | Publish Date: 19/11/2017 9:30:34 PM
आइएनएस ने

मोतिहारी। देशवाणी न्यूज नेटवर्क


असंगठित क्षेत्रों के कामगारों की कार्यकुशलता, उपयोगिता और उनकी क्षमता को उचित सम्मान दिलाने के साथ-साथ कांग्रेस पार्टी के आधार को मज़बूती प्रदान करने के लिए अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने राष्ट्रीय स्तर पर पार्टी में एक नए विभाग "असंगठित कामगार कांग्रेस" का गठन किया है। इसका उद्देश्य विनिर्माण क्षेत्रों में कार्यरत कामगारों, स्व-मज़दूरों, निजी क्षेत्रों में कार्यरत लोगों, ऑटो-रिक्शाचालकों, खेत-मज़दूर, रेडी-पटरी पर आजीविका चलानेवाले लोगों, घरेलू कामगार महिलाओं, क़ानूनी क्षेत्रों में कार्यरत लोगों, छोटे-छोटे व्यवसायियों आदि को पार्टी की मुख्यधारा से जोड़ने के साथ-साथ उनके लिए  क़ानून निर्माण की प्रक्रिया को सक्रिय कर उनकी समस्याओं के समाधान के लिए संघर्ष करना है। इस नवसृजित संगठन को ज़मीनी स्तर पर उतरने के लिए राहुल गांधी ने सामाजिक मुद्दों से सरोकार रखने वाले कुछ अनुभवी एवं विश्वस्त युवाओं की टीम को लगाया है। इस विभाग का विधिवत शुभारम्भ नयी दिल्ली स्थित कांग्रेस मुख्यालय में किया गया। देश भर से आए प्रतिनिधियों को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि ग़रीबों की आवाज़ भारत की आवाज़ बने, उनके लिए इस संगठन के माध्यम से निरंतर सेवा भाव से काम करने की ज़रूरत है। इस टीम में चम्पारण निवासी डॉ. अजय उपाध्याय को जगह मिली है। उन्हें बिहार, उत्तरप्रदेश के अतिरिक्त मध्य भारत का प्रभारी बनाया गया है।

ज्ञातव्य हो कि डॉ. उपाध्याय सामाजिक-राजनीतिक गतिविधियों से सम्बद्ध रहें है और "आह्वान इंडिया" नामक एन.जी.ओ के बैनर तले स्थानीय स्तर पर कई कार्यक्रमों को भी समय-समय पर कराया है। वे इससे पहले बिहार में प्रदेश कांग्रेस के सचिव भी रह चुके है। विगत कई वर्षों से कांग्रेस बुद्धिजीवी प्रकोष्ठ में राष्ट्रीय महासचिव के पद पर कार्यरत है। चंपारण के एक युवा साथी पर विश्वास जताते हुए इतनी महती भूमिका के लिए जिले के सभी कांग्रेस जनों ने उपाध्यक्ष राहुल गांधी एवं इस संगठन के चेयरमैन अरविंद सिंह को आभार व्यक्त किया है और इस नियुक्ति पर डॉ. उपाध्याय को बधाई दी है। बधाई देने वालों में पूर्वी चम्पारण कांग्रेस ज़िलाध्यक्ष शैलेंद्र शुक्ला, पश्चिमी चम्पारण ज़िलाध्यक्ष नरेंद्र शर्मा, पूर्व विघायक सुरेश मिश्रा, सहकारिता ज़िलाध्यक्ष विनय उपाध्याय, राकेश यादव, रत्नेश त्रिपाठी, बबन पांडेय, अनवर आलम, ईशा रमेश, प्रीतम अग्रवाल, अफ़रोज़ आलम, सुग्रीव तिवारी, प्रो. विजय शंकर पांडेय, अखिलेश दयाल, सतेंद्र तिवारी, डॉ. नशीमूल हक़, जितेंद्र सिंह, राजू प्रसाद, प्राचार्य रितेश वर्मा आदि है।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS