ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
इज्जत, सम्मान, सेहत व परिवार की गरिमा के लिए शौचालय जरूरी : डीएम
By Deshwani | Publish Date: 11/11/2017 6:21:22 PM
इज्जत, सम्मान, सेहत व परिवार की गरिमा के लिए शौचालय जरूरी : डीएम

- पीपराकोठी के बेलवतिया गांव पहुंच डीएम ने किया लोगों को जागरूक
- शौच करते एक व्यक्ति को बच्चों से खदेड़वाया

पीपराकोठी। देशवाणी न्यूज नेटवर्क


 चंपारण जिले के गांव- गांव में अभियान चलाया जा रहा है. इस अभियान की सफलता में सारे अधिकारी, कर्मचारी, जनप्रतिनिधि तथा पूरा समुदाय लगा हुआ है. कुछ पुरानी गलतियां हैं, जो यहां कुछ ठेकेदारों ने कमजोर शौचालय बनवाया है. उन सभी में सुधार किया जायेगा और सुधारा भी जा रहा है. शौचालय अपनी जरुरत है. शौचालय निर्माण में किसी बाहरी चीजों का इस्तेमाल करके पैसा मिलेगा, इस बात से प्रेरित होकर नहीं बल्कि अपनी जरूरत, इज्जत, सम्मान, सेहत और परिवार की गरिमा के लिए शौचालय जरूरी है. उक्त बातें शनिवार को करीब पांच बजे सुबह प्रखंड क्षेत्र के बेलवतिया गांव में ओडीएफ की समीक्षा करने पहुंचे डीएम रमन कुमार ने कही. उन्होंने कहा कि जब नदी आगे बढ़ती है तो अपने साथ बहुत सारी चीजें लेकर चलती है, जो इसमें है वह सभी चंपारण के रण का हिस्सा बनेंगे. हमारे सभी अधिकारी, जनप्रतिनिधि, यूनिसेफ तथा जीविका के लोग बढ़- चढ़ कर काम कर रहे हैं. डीएम श्री कुमार अपने काफिले के साथ करीब पांच बजे बेलवतिया गांव पहुंचे। उन्होंने एक नंबर वार्ड से शौचालय निर्माण का जायजा लेते हुए दो नंबर व तीन नंबर वार्ड का भ्रमण किया. इस क्रम में एक स्थान पर टयूशन पढ़ रहे बच्चों को देख रुके और बच्चों को गोलबंद कर नारे लगवाये। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार भूख लगने पर हम अपनी मम्मी से कहते हैं कि मुझे दूध दो, उसी प्रकार कहो कि मुझे शौचालय चाहिए. उन्होंने शिक्षक से कहा कि प्रतिदिन पूछिये कि शौचालय बना की नहीं. बच्चा थोड़ा कम पढ़ेगा चलेगा, शौचालय रहेगा तो पूरी जिंदगी अच्छी से बीतेगी. डीएम ने मुखिया दिवाकर पांडेय को कहा कि आपका पंचायत अच्छा है. इस पंचायत को 19 नवम्बर को ओडीएफ घोषित होना है. मौके पर बीडीओ रितेश कुमार, सीओ ललित कुमार झा, मनरेगा पीओ प्रशांत मोहन ठाकुर, पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा रामाशंकर गुप्ता, मुखिया दिवाकर पांडेय, उपप्रमुख नागेश्वर राय, वार्ड सदस्य संघ के प्रखंड अध्यक्ष राजकिशोर प्रसाद गुप्ता, दुर्गा सिंह, श्यामाकांत सिंह, शशिभूषण कुमार, जयप्रकाश साह, शंभू साह, सहित कई जनप्रतिनिधि व अधिकारी मौजूद थे. इधर तुरकौलिया प्रखंड मुख्यालय पहुंचे डीएम रमण कुमार ने लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के अन्तर्गत ग्रामीणों को खुले में शौच मुक्ति के लिए जागरूक किया।

कई सरकारी कर्मी के घर नहीं है शौचालय

पीपराकोठी : खुले में शौच मुक्त बनाने में आम लोगों के साथ कई सरकारी सेवक भी शामिल हैं. जबकि इस अभियान के आरंभ में हर विभाग के अधिकारी व कर्मचारी ने शपथ पत्र भर कर खुले में शौचमुक्त करने का वचन दिया था. बावजूद अब भी कई सरकारी कर्मी खुले में शौच कर रहे हैं. हालांकि डीएम रमन कुमार ने शनिवार को पंडितपुर व बेलवतिया गांव का भ्रमण किया जिसमें ऐसे शौचालय विहिन लोगों को चिन्हित करते हुए उन्हें एक सप्ताह के अंदर शौचालय बनाने का फरमान जारी किया है. नहीं बनाने की स्थिति में उनपर कार्रवाई तय मानी जा रही है. केवल पंडितपुर गांव पर नजर डालें तो भरत सहनी, स्वास्थ्य विभाग, छौड़ादानो, वाहन, छतदार मकान है. मोहन साह, दो तल्ला मकान है. हरी साह, बेटा सीआरपीएफ में कार्यरत हैं, दो तल्ला मकान है, दो ट्रैक्टर है, मगर बाहर में शौच को जाते हैं।  सुनील महतो व रामबाबू साह बिजली विभाग में नौकरी करते हैं. आरती बैठा रेलवे से सेवा निवृत्त पेंशनधारी है. वही मझरिया गांव की एक सेविका के घर शौचालय नहीं है. इसके अलावे अभियान में लगे तीन टोला सेवक व दो विकास मित्र, पांच नियोजित शिक्षक के घर शौचालय नहीं है. शौचालय देखने गये अधिकारियों ने पंडितपुर के हरि साह के घर में प्रवेश किया तो ताड़ी से भरे चार लबनी पाया. जिसे उसी समय अधिकारी के मौजूदगी में ताड़ी को नष्ट किया गया. तथा एक सप्ताह के भीतर शौचालय बनाने का निर्देश दिया. उधर डीएम ने बेलवतिया गांव के समीप एक व्यक्ति को सड़क किनारे शौच करते देखा, जिसे बच्चों को प्रेरित कर खदेड़वाया. वहीं डब्बा लेकर शौच करने जा रहे एक व्यक्ति के डब्बा में मिट्टी भर कर तोड़वाया.

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS