ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
खुले में शौच करते पकड़ा तो डीएम ने दिया गेंदे का फूल, दिलाई खुले में शौच नहीं करने की शपथ
By Deshwani | Publish Date: 9/11/2017 8:23:14 PM
खुले में शौच करते पकड़ा तो डीएम ने दिया गेंदे का फूल, दिलाई खुले में शौच नहीं करने की शपथ

मोतिहारी। देशवाणी न्यूज नेटवर्क


डीएम रमण कुमार आजकल गांव-गांव घूमकर लोगों को खुले में शौच से मुक्ति का संदेश दे रहे हैं। इस क्रम में जरूरत पड़ने पर वे गांधीगिरी तक कर रहे हैं। इस क्रम में  गुरुवार की सुबह साढ़े चार बजे अरेराज पहुंच गये। डीएम रमण कुमार का काफिला खुले में शौच करने वाले लोगों को हिदायत देने के लिए अहले सुबह रढिया चौक पहुंच गया। वहां से डीएम के नेतृत्व में प्रशिक्षु आईएएस, आईपीएस, एसडीएम, प्रखंड के लगभग सभी विभाग के अधिकारी व जनप्रतिनिधियों की टीम खुले में शौच करने वाले लोगों को हिदायत देते हुए रढिया से लेकर राजवाड़ी रोड, बलहा चौक, बलहा गांव, कौवाहा, दामोदरपुर व खजुरिया गांव होते हुए लगभग दस किलोमीटर पैदल चलकर बलहा- मलाही रोड में पहुंची।
इस मार्ग में सोनालाल कुमार, दिनीलाल साह, वीरेंद्र मिश्रा व सविंद्र साह को खुले में शौच करते पकड़ा। जिन्हें खुले में शौच नहीं करने का चेतावनी देते हुए गेंदा का फूल दिया। इतना ही नहीं डीएम ने सड़क के किनारे किये गये शौच पर खुद से मिट्टी रखी। इसके साथ ही खुले में शौच करते पकड़े गये कौवाहा के सविंद्र साह से शौच पर मिट्टी रखवाई। शौच कर लौट रहे आधा दर्जन लोगों के डिब्बे व बोतल को खुद से तोड़वा दिया। इस दौरान तेज गति से बिना ड्राइविंग लाइसेंस बाइक चलाने वालों को भी हिदायत दी। नॉर्थ बिहार व मां भवानी बस को रोककर बस पर स्वच्छ्ता अभियान का पोस्टर व बैनर लगाने को कहा गया। बलहा के बबन यादव के दरवाजे पर बाइक व कार खड़ी थी। इसके बावजूद खुले में शौच करने के बात सामने आयी। वही कौवाहा में खुले में शौच कर लौट रहा युवक दीनबंधु शर्मा को डीएम स्वच्छता के बारे में बताने लगे। इसपर युवक ने कहा कि हजूर खाने के लिए रुपये नहीं है। जिसके चलते राजस्थान में प्राइवेट नौकरी करता हूं। शौचालय कहां से बनवाए। उसके बाद रास्ते में मिलने वाले शिक्षण संस्थान, अलाव तापने वाले लोग, दुकानदारों व अन्य लोगों को डीएम की टीम ने स्वच्छता की जानकारी दी। उसके बाद डीएम एसडीएम कार्यालय पहुंचे। जहां चाय की चुस्की लेने के दौरान डीएम ने अधिकारियों को स्वच्छता का पाठ पढ़ाया।
इस अभियान में एसडीएम विजय कुमार पाण्डेय, लोक निवारण पदाधिकारी विजयेंद्र कुमार, कार्यपालक पदाधिकारी अमरनाथ गुप्ता, बीडीओ अमित कुमार पांडेय, सीओ रघुनाथ तिवारी, मुखिया हर्षवर्धन पाण्डेय, कामेंद्र मणि त्रिपाठी आदि शामिल थे।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS