ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
ऐतिहािसक होगा बिहार विभूति सीताराम सिंह जयंती कार्यक्रम, विविध खेल आयोजनों से लेकर क्विज प्रतियोगिताएं भी
By Deshwani | Publish Date: 30/10/2017 8:26:06 PM
ऐतिहािसक होगा बिहार विभूति सीताराम सिंह जयंती कार्यक्रम, विविध खेल आयोजनों से लेकर क्विज प्रतियोगिताएं भी

- आयोजन की सफलता को लेकर सहकारिता मंत्री ने की बैठक, तय हुई रूपरेखा


मोतिहारी। देशवाणी न्यूज नेटवर्क      


पूर्व मंत्री बिहार विभूति सीताराम सिंह की 69वीं जयंती 12 नवंबर को प्रेरणा दिवस के रूप में मनायी जाएगी। इसके आयोजन को लेकर सोमवार को चांदमारी स्थित सीताराम सिंह आवास में हुई बैठक में कार्यक्रम की रूपरेखा तय की गई। सर्वप्रथम उपस्थित लोगों ने पूर्व मंत्री स्व.सिंह की तस्वीर पर पुष्प अर्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। इसके बाद उपस्थित लोगों ने अपने-अपने विचार व्यक्त किए। साथ ही आयोजन की सफलता को लेकर अपने सुझाव दिए। बता दें कि कार्यक्रम का आयोजन बिहार जागृति मंच के तत्वावधान में कराने का निर्णय लिया गया है। इस अवसर पर उनके पुत्र सह सहकारिता मंत्री राणा रंधीर ने कहा कि वे इस प्रकार का आयोजन कई वर्षों से मधुबन में कराते आ रहे हैं। उनके पैतृक गांव बंजरिया में इस प्रकार का आयोजन होता आ रहा है। मंत्री ने कहा कि उनके पिता से सामाजिक एवं राजनैतिक जीवन के साथ जुड़े लोगों ने कहा कि उन्हें इस प्रकार का आयोजन जिला मुख्यालय में आयोजित करना चाहिए। इसलिए उनके पिता ने जिस शैक्षणिक संस्थान से एक शिक्षक के रूप में अपना जीवन आरंभ किया और बाद में राजनीतिक जीवन की शुरूआत भी यहीं से की, उसी एमएस कॉलेज परिसर में इस कार्यक्रम को आयोजित किया जाएगा।
मंत्री ने समाज के सभी वर्ग एवं उनके पिता के साथ रहे लोगों से अपील की कि वे इसमें सहयोगी बनें। इस अवसर पर कई कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, जिसमें योगाभ्यास, शैक्षणिक प्रतियोगिता, सांस्कृतिक प्रतियोगिता, स्मारिका का लोकार्पण एवं पुरस्कार वितरण सरीखे कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस अवसर पर बिहार विभूति दिवंगत सीताराम सिंह के जीवन दर्शन पर भी व्याख्यान होगा। मंत्री ने कहा कि सीताराम बाबू के नाम से बने ट्रस्ट भी इसमें सहभागिता होगी। इस अवसर पर जिले में मैट्रिक एवं इंटर में टॉप करनेवाली छात्राओं को सम्मानित किया जाएगा। इस दौरान पुलिस में जाने की अभिलाषा रखनेवाली छात्राओं के लिए स्कील डेवलपमेंट जैसे दौड़, ऊंची कूद, हाई जंप, लॉंग जंप के अलावा कंप्यूटर की जानकारी सहित उनके द्वारा परीक्षा की तैयारी के लिए भी सहायता दी जाएगी। इस अवसर पर इस साल आई भयावह बाढ़ की विपदा के दौरान बेहतर कार्य करनेवाले व्यक्ति एवं संस्थाओं को भी पुरस्कृत किया जाएगा। मंत्री ने बताया कि उनके पिता की शिक्षा के प्रति गहरी रुचि थी, जिसके चलते उन्होंने मधुबन में श्रीभगवान सिंह कॉलेज एवं बड़कागांव में लोगों  की इच्छा पर उनके ही नाम से कॉलेज की स्थापना की गई। वहीं आयुर्वेद कालेज के प्राचार्य हरिशंकर सिंह ब्रहमचारी ने भी अपने विचार रखे। हालांकि इस दौरान आयुर्वेद कॉलेज को लेकर उनका दर्द भी छलक आया। सीताराम बाबू से जुड़ी यादों को उन्होंने सबसे शेयर किया।
मौके पर डा. विजय, भाजपा नेता चंद्र किशोर मिश्र, अधिवक्ता सुभाष चंद्र सिंह, राणा रणवीर, राणा रणजीत, विजय सिंह, डा समाजसेवी बजरंगी नारायण ठाकुर, चंद्रकिशोर मिश्र, रायसुंदरदेव शर्मा, जिला परिषद के उपाध्यक्ष कमलेश सिंह, कुमार सुरेंद्र, विभूति  नारायण सिंह, चंद्रभूषण पांडेय, संजय पांडेय, राजा ठाकुर, अरविंद सिंह, रोहित, आयुष, संजय सत्यार्थी, िवभूति नारायण सिंह, डा. गोपाल कुमार सिंह सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS