ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
स्वच्छता को आंदोलन का रूप देकर ही हो सकता स्वस्थ समाज का निर्माण: राधामोहन
By Deshwani | Publish Date: 2/10/2017 7:23:50 PM
स्वच्छता को आंदोलन का रूप देकर ही हो सकता स्वस्थ समाज का निर्माण: राधामोहन

- केंद्रीय कृषि मंत्री व अन्य मंत्रियों ने गांधी संग्रहालय स्थित स्मारक पर किया माल्यार्पण
मोतिहारी। देशवाणी न्यूज नेटवर्क


केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधामोहन सिंह ने कहा कि बापू ने स्वच्छता को स्वतंत्रता से ज्यादा आवश्यक बताया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी देशवासियों से स्वच्छता का आग्रह कर रहे हैं। जब तक हम स्वच्छता को अपनाएंगे नहीं तबतक स्वस्थ समाज का निर्माण नहीं हो सकता। वे सोमवार को गांधी जयंती पर स्थानीय गांधी संग्रहालय में आयोजित एक समारोह के संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि किसानों की समृद्धि के बिना देश का विकास नहीं हो सकता है। बिहार व चंपारण के लिए हमने कई योजनाओं की परिकल्पना की थी, जिसे मूर्त रूप देने का समय आ गया है, क्योंकि अब बिहार में भी एनडीए की नीतीश कुमार के नेतृत्व में सरकार है। मंत्री ने डीएम द्वारा जिले में चलाए जा रहे चंपारण के रण कार्यक्रम की भूरि-भूरि प्रशंसा की और कहा कि चंपारण में यह अभियान तेजी से चल रहा है। जब तक देश स्वच्छ नहीं होगा तब तक लोग स्वस्थ्य नहीं होंगे। उन्होंने कहा कि मोतिहारी नगर परिषद के सबसे स्वच्छ मुहल्ले को आज स्वच्छता का पुरस्कार दिया जाएगा। मंत्री ने कहा कि जिला स्कूल में आज से समर यात्रा नामक कार्यक्रम का प्रदर्शन किया जा रहा है, जिसमें ध्वनि एवं प्रकाश के माध्यम से वर्ष 1857 से लेकर आजादी तक समय की गाथा दिखायी जाएगी।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिले के प्रभारी मंत्री विनोद नारायण झा ने कहा कि उन्हें प्रभारी मंत्री के रूप में इस जिले के विकास का दायित्व मिला है, जिसका उन्हें गर्व है। उन्होंने कहा कि चंपारण सत्याग्रह शताब्दी वर्ष में जिले में स्वच्छता को लेकर अभियान चलाया जा रहा है और यह सफलता की ओर अग्रसर है। जिलाधिकारी रमण कुमार ने कहा कि उजहां चंपारण सत्याग्रह हुआ था और इसके शताब्दी वर्ष के कार्यक्रमों का हिस्सा बनकर वे अभिभूत हैं। अभी कई कार्यक्रम बाकी हैं, जिन्हें उन्हें पूरा करना है। आगत अतिथियों का गांधी गांधी संग्रहालय के सचिव वृजकिशोर सिंह ने किया। कार्यक्रम को महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति अरविंद अग्रवाल ने भी संबोधित किया। मौके पर सूबे के पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार, कल्याणपुर विधायक सचिंद्र प्रसाद सिंह, पिपरा के श्यामबाबू यादव, डीडीसी सुनील कुमार यादव के अलावा जिला प्रशासन के अधिकारी एवं अन्य लोग मौजूद थे। इसके पूर्व केंद्रीय व राज्य सरकार के मंत्रियों ने गांधी स्मारक पर माल्यार्पण कर बापू के श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर सर्वधर्म प्रार्थना का भी आयोजन किया गया।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS