ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
रोशनी से नहाया कांवर पथ, देवापुर में जलबोझी कर साेमेश्वरधाम को निकले डाकबम कांवरिये
By Deshwani | Publish Date: 3/9/2017 8:41:31 PM
रोशनी से नहाया कांवर पथ, देवापुर में जलबोझी कर साेमेश्वरधाम को निकले डाकबम कांवरिये

- जगह-जगह लगाए गए सेवा शिविर, सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी हो रहा आयोजन

मोतिहारी। देशवाणी न्यूज नेटवर्क


पताही के देवापुर से लेकर साेमेश्वरधाम अरेराज तक करीब 93 किलोमीटर तक का कांवरिया पथ डाक बम की सेवा को सजधज कर तैयार है। जगह-जगह शिविर लगाए गए हैं तो पूरा कांवर पथ रंग-बिरंगी रोशनी से जगमग कर रहा है। इसके साथ श्रद्धालुओं का हर-हर महादेव व बोलबम का जयघोष। पूरा इलाका भगवान भोलेशंकर की भक्ति में डूबा हुआ है। डाक बम कांवरियों का जत्था रविवार को अरेराज के प्रसिद्ध सोमेश्वर नाथ मंदिर में जलाभिषेक के लिए रवाना हो चुका है। इस दौरान ढाका के बेलवा व पताही के देवापुर घाट से जलबोझी कर संध्या होते ही बेलवा घाट से अरेराज की सड़क हजारों डाक बम कांवरियों से पटने लगी। इस दौरान सड़कों के दोनों ओर कावरियों की सेवा के लिए शिविर का आयोजन किया गया है। जहां फल, गर्म पानी, चाय, नींबू-पानी आदि उपलब्ध रहेंगे। पूरे रास्ते में रौशनी की व्यवस्था की गयी है। डाकबम कांवरिये सोमवार तेरस को सोमेश्वरनाथ मंदिर में जलाभिषेक करेंगे। जलाभिषेक के लिए अरेराज में व्यापक तैयारी की गयी है। भारी संख्या में सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। जगह-जगह कंट्रोल रूम बनाया गया है। पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारियों की तैनाती की गयी है।


  संगम तट पर बाबा के भक्तों की भीड़ लगी हुई है। हजारों लोग जलाभिषेक को जाने के लिए स्नान दान के बाद कांवर पूजा कर बाबा की नगरी के लिए रवाना हो रहे हैं। हालांकि इस वर्ष आई भीषण बाढ़ के कारण कांवरियों की संख्या पिछले साल से कम होने का अनुमान लगाया जा रहा है। इसका मुख्य कारण बाढ़ प्रभावित इलाकों में लोगों का फंसे रहना एवं आर्थिक स्थिति चरमरा जाना। दूसरा प्रमुख कारण सड़कों का बुरी तरह जर्जर हो जाना। इस बार देवापुर से अरेराज के लिए कावंर यात्रा सुगम होने की बजाय दुर्गम होगी, क्योंकि देवापुर से भरौलिया तक सड़क पूरी तरह खराब हो चुकी है। इसके बाद तुरकौलिया के बाद अरेराज रोड में कई जगह सड़क बुरी तरह खराब है।



कांवरियों के स्वागत के लिए पूरे मार्ग में जगह-जगह सेवा शिविर लगाए गए हैं। ढाका, चिरैया, राघोपुर, नीरपुर, लालबेगिया, बसतपुर, रूपडीह, छतौनी, आर्यसमाज चौक, गांधी चौक, गायत्री मंदिर चौक, नगर थाना चौक के अलावा स्टेशन रोड, चांदमारी चौक, बलुआ चौक, रघुनाथपुर चौक, बालगंगा, कवलपुर, तुरकौलिया, मुरारपुर तक सेवा शिविर लगाए गए हैं। देशवाणी ऑफिस के नीचे शरण कॉम्पलेक्स के समीप भी शरण नर्सिंग होम की तरफ से सेवा शिविर लगाया गया था। इस शिविर में डा.आशुतोष शरण स्वयं शिविर में मौजूद हो श्रद्धालुओं की सेवा में लगे रहे।
जिला प्रशासन की ओर से सभी जगहों पर दंडाधिकारी के नेतृत्व में पुलिस बल की तैनाती की गई है। जिला स्वास्थ्य विभाग की ओर से करीब आधा दर्जन एंबुलेंस को मोबाइल रहने के लिए कहा गया है। अगर किसी कांवरिए का पैर जख्मी हो जाता है तो उसे अरेराज तक पहुंचाने की जिम्मेवारी एंबुलेंस की होगी। साथ ही उसकी मरहम पट्‌टी भी करनी होगी। जिलाधिकारी रमण कुमार एवं एसपी उपेंद्र कुमार शर्मा ने खुद कांवरिया पथ का जायजा लिया और हर चौक पर की गई सरकारी व्यवस्था को देखा।




image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS