ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
पंजाब नैशनल बैंंक बरामूला शाखा अंकित एक कराेड़ के फर्जी चेक मामले में मोतिहारी से दो हिरासत में
By Deshwani | Publish Date: 5/8/2017 8:23:06 PM
पंजाब नैशनल बैंंक बरामूला शाखा अंकित एक कराेड़ के फर्जी चेक मामले में मोतिहारी से दो हिरासत में

मोतिहारी। देशवाणी न्यूज नेटवर्क।
जम्मू कश्मीर की बरामूला शाखा अंकित 98 लाख 85 हजार के पंजाब नैशनल बैंक के फर्जी चेक का मामला गहरात जा रहा है। फर्जी चेक धारक को जब पुलिस ने पकड़ा तो उसके कनेक्शन लम्बे होते गये और इसमें सहभागी दो लोगों को भी पुलिस हिरासत में लेकर गहन पूछताछ में लगी है। पुलिस ने उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक,मोतिहारी शाखा के ग्राहक तुरकौलिया के मठवा गांव निवासी मोतीलाल चौधरी के साथ जिले के चिरैया,माधोपुर निवासी मो आसीफ एकबाल को भी पकड़ा है। पुलिस ने इनके पास से एसबीआइ, पीएनबी, उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक व आइसीआइसी के दर्जनों चेक को पुलिस ने जब्त किया है। सूत्रों के अनुसार पुलिस यह जानने में भी लगी है कि कहीं इनका कनेक्शन आतंकी फंडिंग से तो नहीं। मोतिहारी पुलिस के अनुसार जब चेकधारक मोतीलाल चौधरी को पकड़ा गया तो उसने बताया कि उसे चेक चिरैया के माधोपुर निवासी आसिफ इकबाल ने इन्हें दिए हैं। बताया तो यह भी जा रहा है कि आसिफ ने मोतीलाल को यह कहकर चेक भुनाने को दिए कि अगर चेक क्रेडिट हुआ तो उसे कुछ रुपये दिए जाएंगे। पुलिस सूत्रों के अनुसार पुलिस इस पड़ताल में भी लगी है कि इस फर्जी चेक का कनेक्शन आतंकी फंडिंग से तो नहीं। मालूम हो कि शुक्रवार को पंजाब नैशनल बैंक की मोतिहारी शाखा में उत्तर बिहार ग्रमीण बैंक शाखा से उक्त चेक क्लियरेंस के लिए आया था। 
पंजाब नैशनल बैक की मोतिहारी शाखा में क्लियरिंक को आया था चेक
यहां बता दें कि बताया गया था कि एकाउंटेन्ट नवीन कुमार की सूझबूझ से यह फर्जी चेक पकड़ में आया है।  बताया जा रहा है कि यह चेक उत्तर बिहार ग्रमीण बैंक मोतिहारी शाखा के ग्राहक मोतिलाल चौधरी के नाम से निर्गत किया गया है। चेक जब पंजाब नैशनल बैंक के द्वारा क्लियरिंग के लिए डाला गया। तब बैंक के एकांउन्टेंट नवीन कुमार ने छानबीन की तो यह चेक फर्जी निकला। जिससे बैंक को लाखाें की क्षति होने से बच गयी। उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक के एक पदाधिकारी से इस संबंध में बातचीत की गयी तो उन्होंने बताया कि यह बहुत बड़े फर्जीवाड़ा का मामला है। मामला कश्मीर से जुड़ा है। इसकी गहन जांच होनी चाहिए। जिससे एक बड़े रैकेट का भंडाफोड़ हो सके।
इस संबंध में पंजाब नैशनल बैंक के वरिष्ठ प्रबंधक केएस मिश्रा ने फर्जीवाड़े का मामला नगर थाने में दर्ज कराया था। उन्होंने दिए गये अपने आवेदन में लिखा है कि यह चेक संख्या 255498 दिनांक 1 अगस्त अंकित है। मोतिलाल चौधरी के नाम से निर्गत किया गया है। बताया है- पंजाब नैशनल बैंक शाखा बरामूला शाखा का नाम छपा हुआ है। बताया है कि यह चेक अमेजोन कंपनी प्राइवेट लि के अधिकृत हस्तक्षरी से मोतिलाल चौधरी के नाम से जारी किया गया है। शाखा प्रबंधक ने लिखा है कि यह चेक शहर की अर्थव्यवस्था को धाराशायी करने व निजी लाभ के लिए तैयार किया गया फर्जी चेक है। 
चेक देखने से ही हो रहा फजी प्रतीत
 
 
चेक की संख्या, चेक पर अंकित बरामुला शाखा के नाम की छपाई की क्वालिटी देखकर ही लग रहा है कि चेक नकली है। सूक्ष्मता से देखने पर प्रतीत हो रहा है कि चेक संख्या व शाखा का ओरिजनल नाम मिटाकर दूसरी शाखा की मुहर बनवाकर छापाई की गयी है।  बैंक के एक पदाधिकारी का कहना है कि इतनी बड़ी राशि का चेक कभी हाथ से लिखा नही होता। ग्राहक के नाम व रुपये सभी प्रिंटेट होना चाहिए।
देशवाणी न्यूज नेटवर्क।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS