ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
मोतिहारी
तिरहुत मुख्य नहर भादा पुल के पास बांध पर खतरनाक कटाव
By Deshwani | Publish Date: 1/8/2017 12:04:32 PM
तिरहुत मुख्य नहर भादा पुल के पास बांध पर खतरनाक कटाव

मोतिहारी, (हि.स)| बिहार के पूर्वी चंपारण जिले के तिरहुत नहर के बांध पर हरसिद्धि प्रखंड के भादा पुल के समीप लगातार कटाव जारी है। नहर में पानी के दबाव के कारण एक तरफ के बांध में कटाव जारी है। अगर समय रहते इसे रोका नहीं गया तो नहर का पानी दर्जनों गांवों के अस्तित्व पर संकट खड़ा कर सकता है और साथ ही साथ हज़ारों एकड़ फसलें बरबाद हो सकती हैं। तिरहुत मुख्य नहर वाल्मीकिनगर से निकलती है। जैसे ही बैराज द्वारा इस नहर में केवारा से पानी छोड़ा जाता है तब तब कई जगहों पर नहर के बांध में पानी का दबाव उत्पन्न हो जाता है। भादा पूल में पानी का दबाव पूर्व के वर्षो में भी बना है। जब भी नहर का पानी बांध का कटाव आरंभ करती है तब बोरे में मिट्टी आदि भर कर पानी के दबाव को रोका जाता है। पर इसका पक्का मरंमत नहीं होने के कारण यहां हमेशा ही पानी का दबाव बन जाता है। फिलहाल पानी दोनों तरफ में बांध पर दबाव बनाये हुए हैं।

अगर दायें तरफ का बांध टूटा तो संग्रामपूर , दरियापुर, दामोवृति , झाड़वां आदि गांवों में पानी प्रवेश कर जाएगा । अगर समय रहते प्रशासन इस दिशा में सार्थक पहल करता है तो दर्जनों गांव के लोगों व फसलों को बर्बाद होने से बचाया जा सकता है। पुल से चंद ही कदम की दूरी पर बांध का ज्यादा हिस्सा ध्वस्त चुका है शेष हिस्सा कभी भी ध्वस्त हो सकता हैं जिससे सीमावर्ती क्षेत्र के किसानों द्वारा खेतों मे लगाए फसल नष्ट हो सकती है ।

 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS