ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
मोतिहारी
नागपंचमी के मौके पर हनुमान मंदिर में उमड़ी महिलाओं की उमड़ी भीड़
By Deshwani | Publish Date: 28/7/2017 7:57:43 PM
नागपंचमी के मौके पर हनुमान मंदिर में उमड़ी महिलाओं की उमड़ी भीड़

रक्सौल। देशवाणी न्यूज नेटवर्क


नागपंचमी के मौके पर शहर के भारतीय दूतावास परिसदन में स्थित ऐतिहासिक दक्षिणा भिमुख हनुमान मंदिर परिसर में शुक्रवार को  नागपंचमी का मेला का आयोजन किया गया। मेला स्थल पर सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ जुटनी शुरू हो गयी थी। सुबह के 8 बजे तक मंदिर मुख्य गेट से 800 मीटर की दूरी तक पुरुष व महिला श्रद्धालुओं की लंबी कतार लग गयी थ। इस बार मेला में सबसे अधिक महिलाओं व युवतियों की भागेदारी होने से पूरा परिसर खचाखच भरा हुआ था। सुरक्षा व्यवस्था को सुचारू बनाये रखने के लिए डीएसपी राकेश कुमार,बीडीओ ज्योति गामी, इंस्पेक्टर उग्रनाथ झा, हरैया ओपी प्रभारी रोशन कुमार, सीओ हेमेंन्द्र कुमार,सदल मौके पर तैनात दिखे। यहां बता दें कि भारतीय दूतावास परिसदन में आयोजित होने वाले मेला में प्रत्येक साल हजारों की संख्या में भक्त रक्सौल व इसके आस-पास के इलाको के साथ-साथ नेपाल से भी भारी संख्या भक्त दर्शन के लिए पहुंचते हैं। 

मेला को लेकर बंद रहा बड़े वाहनो का प्रवेश
मेला को लेकर शहर में बड़े वाहनों के प्रवेश पर प्रशासन द्वारा रोक लगा दी गई थी। ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर शहर के सभी चौक- चौराहे पर पुलिस बल की मौजूदगी की गई थी। लोग अासानी से पैदल भी चलकर मेला में प्रवेश कर रहे थे। हालांकि रेल फाटक लगातार बंद होने से जाम का नजारा बन जाता था। जिस कारण दर्शन को आने वाली महिला व बच्चे कड़ी धूप में फंसे रहे।
इधर नागपंचमी को लेकर लोगों ने सुबह-सुबह अपने घरों की साफ-सफाई के बाद विधिवत‍् पूजा के बाद नाग देवता को दूध व लावा का प्रसाद चढ़ाया। भारतीय दूतावास परिसदन स्थित मंदिर के साथ-साथ मनोकामना मंदिर, सूर्य मंदिर, गणेश मंदिर, शिव मंदिर सहित अन्य जगहों पर सुबह से भी भक्त दर्शन के लिए पहुंच रहे थे। रक्सौल दूतावास परिसर में स्थित मंदिर के संबंध में मान्यता है कि इस मंदिर में दर्शन के लिए जो भी भक्त आते हैं, विधिवत‍पूजा के बाद उनकी मनोकामना पूरी होती है। यहीं कारण है कि मंदिर में भारी संख्या में भक्त दर्शन के लिए पहुंचते हैं।

निकली चौक-चौराहों से अखाड़े
नांग पंचमी मेला को लेकर शहर के ऐतिहासिक हनुमान मंदिर भारतीय दूतावास में शहर के टुमरियाटोला, हल्दीया, नोनेयाडिह, कोईरियाटोला आदि जगहों से लोग टोली बनाकर गाजे बाजे के साथ शहर में परिभ्रमण किया। उसके बाद अखाड़े की टोली हनुमान मंदिर पहुंची जहां सब टोली के लोगों ने अलग-अलग झुण्ड बनाकर अपने-अपनी करतब दिखाएं।



image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS