ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
गुड़ प्रसंस्करण चीनी उद्योग का बन सकता विकल्प: बाबा रामदेव
By Deshwani | Publish Date: 9/6/2017 7:45:17 PM
गुड़ प्रसंस्करण चीनी उद्योग का बन सकता विकल्प: बाबा रामदेव

पीपराकोठी। प्रियदर्शी राजीव


आयुर्वेद की दृष्टि से पुराना गुड़ औषधि के लिए अधिक लाभदायक माना जाता है। यह हमारी परंपरा का अंग है। उक्त बातें योगगुरु बाबा रामदेव ने पीपराकोठी कृषि विज्ञान केंद्र में गुड़ प्रसंस्करण इकाई के उदघाट्न समारोह में कही। उन्होंने कहा कि नए गुड़ को बारह घंटे धूप में रखने पर यह पुराने गुड़ जितना ही लाभदायक हो जाता है। इसमें एक अलग ही तरह की खुशबू और मिठास होती है। इसका सुनहरा पीला रंग और इसकी मिठास के कारण शादी जैसे शुभ कार्यों में गुड़ के लेन देन की प्रथा का बहुत चलन है।  गन्ने के रस को उबाल कर गुड़ बनाया जाता है। इसकी तासीर गर्म होती है। अतः सर्दी के मौसम में इसका उपयोग विशेष लाभदायक होता है। सर्दी के मौसम में ही ताजा गुड़ बाजार में आता है।
ऐसे बनता है गुड़: आईआईएसआर लखनऊ के डा.बीडी पाठक के बताया कि गुड़ बनाने के लिए सबसे पहले गन्ने से रस निकाला जाता है। इसे बड़े बर्तन में रखकर अशुद्धि नीचे बैठने देते है। ऊपर का शुध्द रस निथार कर अलग करते है। इसे  किसी बड़े चपटे आकार के बर्तन में उबाला जाता है। इसे हिलाया जाता है और ऊपर आयी अशुद्धि को हटा दिया जाता है। अंत में जब सुनहरे रंग का गाढ़ा पेस्ट बन जाता है तो इसे सांचे में डालकर मनचाहे आकार में  डाल कर सूखाया जाता है। सूखने पर नर्म सुनहरा गुड़ तैयार हो जाता है। यदि यह गुड़ यदि गहरे भूरे रंग का होता है तो इसे हल्के स्तर का समझा जाता है। सुनहरा पीले रंग का गुड अच्छा माना जाता है।


image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS