ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
शिविर के माध्यम से बाबा रामदेव ने दिया योग से निरोग रहने का संदेश
By Deshwani | Publish Date: 8/6/2017 5:52:15 PM
शिविर के माध्यम से बाबा रामदेव ने दिया योग से निरोग रहने का संदेश

- कहा चंपारण में कृषि आधारित उद्याेगों की अपार संभावनाएं, करेंगे पहल
- केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने किया तीन दिनी योग शिविर का शुभारंभ


मोतिहारी। देशवाणी न्यूज नेटवर्क


योगगुरु बाबा रामदेव ने कहा कि चंपारण के लोग पुरुषार्थी व स्वाभिमानी हैं। यहीं से महात्मा गांधी ने सत्याग्रह रूपी ब्रहमास्त्र का प्रयोग कर पूरे विश्व को एक नया संदेश दिया था। यहां कृषि आधारित उद्याेग की भी अपार संभावनाएं हैं। इसके लिए वे खुद अपने स्तर से प्रयास करेंगे। कहा कि योग शरीर को निरोग व मजबूत बनाने का सशक्त माध्यम है, इसपर राजनीति नहीं होनी चाहिए। किसी भी जेनेटिक बीमारी का नाश योग से संभव है। बिहार में शराबबंदी की सराहना करते हुए कहा कि शराब छोड़ने की प्रवृति पैदा करनी होगी।

यह काम भी योग के माध्यम से ही संभव है। वहीं केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन िसंह की तारीफ करते हुए कहा कि इनका व्यक्तित्व काफी साफ-सुथरा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राधामोहन सिंह को देश के महत्वपूर्ण कृषि मंत्रालय का मंत्री बनाकर चंपारण को सम्मान दिया है। स्वामी रामदेव गुरुवार की सुबह मोतिहारी के गांधी मैदान में चंपारण सत्याग्रह स्मृति वर्ष में आयोजित योग चिकित्सा सह ध्यान शिविर में लोगों को संबोधित कर रहे थे। इसके पूर्व इस शिविर का उद्घघाटन केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने किया। इसके बाद इन्होंने बाबा के साथ योग के गुर भी सीखे। पहले दिन बारिश की संभावना के बीच भी योग का संदेश ग्रहण करने काफी संख्या में लोग जुटे थे। इस दौरान सुरक्षा की भी कड़ी व्यवस्था थी। यह योग शिविर 10 जून तक चलेगा। योग शििवर के बाद बाबा बाबा रामदेव ने चंद्रहिया गांधी स्मारक में आयोजित सभा मे मंच से घोषणा की कि चंपारण में लीची प्रोसेसिंग यूनिट लगाएंगे। वहीं कहा कि यहां गन्ना का बहुत उत्पादन होता है। काम कीमत पर ऐसी मशीन आई है, िजससे गुड़ बनाया जा सकता है, यहां के किसान गुड़ बनाये, उनका सारा गुड़ पतंजलि खरीदेगी।

यह यहां के किसानों के लिए एक बहुत बड़ा मौका है। इस दौरान इंडियन ऑयल कंपनी के माध्यम से इंजीनियरिंग कॉलेज को एक बस भी दिलवाई गई। इसके पूर्व बाबा रामदेव व कृषि मंत्री श्री सिंह ने यहां बापू की मूर्ति पर माल्यार्पण भी किया। वहीं पत्रकारों से रूबरू होते हुए पंतजलि की भावी योजनाओं की जानकारी दी। कहा कि पंतजलि की योजना है कि आगामी समय में 5 करोड़ किसानों को इससे जोड़ा जाये। ताकि उनकी स्थिति में बदलाव लाया जा सके। ट्रस्टी के भाव से काम करने की बात बताते हुए साफ कहा कि हमें कंपनी के पैसो की जरूरत नहीं है क्योकि हमे बाल-बच्चे नहीं है। मुझे देश की चिंता है। इसलिए अभियान के तहत पूरे देश में स्वदेशी अपनाने के लिए लोगों को प्रेरित करने में लगा हूं। उन्होने कहा कि बिहार सहित खासकर चम्पारण के मोतिहारी में बड़ा उद्योग लगाने की योजना है। इसपर एक दो दिनों में निर्णय लेकर योग शिविर के अंतिम दिन इसकी घोषणा करूंगा। उन्होने जिले में उत्पादित होने वाले लीची एवं चीनी मिल जैसे उद्योग स्थापित करने की बात कही। हालांकि जूस की मांग को देखते हुए उन्होने  लीची प्रोसेसिंग में दिलचस्पी जतायी।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS