ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
मोतिहारी
फिजियोथेरेपी से हो सकता फ्रोजन शोल्डर का कारगर उपचार
By Deshwani | Publish Date: 5/6/2017 7:03:04 PM
फिजियोथेरेपी से हो सकता फ्रोजन शोल्डर का कारगर उपचार

मोतिहारी। देशवाणी न्यूज नेटवर्क

आधुनिक जीवनशैली में आजकल डायबिटीज यानी मधुमेह के मरीजों मे कंधो में दर्द के साथ जकड़न की समस्या अधिक देखने को मिल रही है।
कंधे में होने वाले दर्द के साथ जकड़न को फ्रोजन शोल्डर या पेरीअर्थराईटिस के नाम से जाना जाता है। उक्त बातें मोतिहारी शहर के अगरवा माई स्थान के नजदीक स्थित गौतम बुद्ध फिजियोथेरेपी एवं दर्द उपचार क्लिनिक के निदेशक सह संचालक फिजियोथेरेपिस्ट डॉ. गोपाल कुमार सिंह ने कही।
डाॅ. गोपाल ने बताया कि फ्रोजन शोल्डर के मरीजो में कंधे की हड्डियों का घुमना मुश्किल हो जाता है। मरीज को उपर एवं पीछे की तरफ हाथ उठाने में दर्द के साथ परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे मरीज का समय रहते सही उपचार नहीं होने पर जकड़न के साथ दर्द बढ़ने की वजह से दर्द वाले साइड मे सोने में परेशानी होती है। इसके साथ ही पीछे का बटन खोलने में, बाल बनाने में और पर्स से पैसा निकालने में कठिनाई होती है। डाॅ. गोपाल ने बताया कि कंधों में होने वाले दर्द के लिए दर्दनाशक दवा का उपयोग कम से कम करना चाहिए।
लंबे समय तक अत्यधिक पेन किलर यानि दर्द की दवा लेने से उसका दुष्प्रभाव हमारे लीवर एवं किडनी पर पडता है तथा लीवर एवं किडनी संबधी परेशानी होने का खतरा बढ़ जाता है।
डाॅ. श्री सिंह ने कहा कि फ्रोजन शोल्डर यानी कंधों में जकड़न के साथ दर्द का कारगर उपचार फिजियोथेरेपी है।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS