ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
झारखंड
उग्रवादियों के गढ़ से हथियार और विस्फोटक बरामद
By Deshwani | Publish Date: 19/5/2017 5:20:01 PM
उग्रवादियों के गढ़ से हथियार और विस्फोटक बरामद

लोहरदगा। उग्रवादियों के खिलाफ चलाये जा रहे अभियान में पुलिस को लगातार सफलता मिल रही है। पेशरार थाना क्षेत्र के केरार, बुलबुल और पेशरार जंगल से भारी मात्रा में पुलिस ने नक्सलियों के छुपा कर रखे गये हथियार और विस्फोटक बरामद किये हैं। पुलिस अधीक्षक कार्तिक एस ने बताया कि लोहरदगा के एसपी एवं लातेहार के एसपी को गुप्त सूचना मिली और इसी गुप्त सूचना के आधार पर अपर पुलिस अधीक्षक अभियान विवेक कुमार ओझा और अपर पुलिस अधीक्षक अभियान लातेहार के नेतृत्व में सैट टू, लोहरदगा जिला बल, लातेहार जिला तथा सीआरपीएफ 11 बटालियन लातेहार के साथ संयुक्त टीम का गठन कर अंतरजिला विशेष अभियान पेशरार, केरार, बुलबुल आदि क्षेत्रों में शुरू किया गया। 

इस टीम ने लोहरदगा जिला के बगडू थाना अंतर्गत बुलबुल के जंगल एवं पहाड़ी क्षेत्र में भाकपा माओवादी नक्सलियों की ओर से छुपा कर रखा गया 51 एमएम मोर्टार एक पीस, एचई बम 18 पीस, मोबाइल 6 पीस, मोबाइल सीम 7 पीस, प्लास्टिक का तिरपाल दो पीस, झोला एक पीस जिसमें कॉपी एवं डायरी रखा हुआ था, उसे बरामद किया। पुलिस अधीक्षक कार्तिक एस एवं लातेहार के एसपी धनंजय सिंह ने शुक्रवार को इस संबंध में पत्रकारों को बताया कि इस टीम में अपर पुलिस अधीक्षक के अलावा सीआरपीएफ 11 बटालियन के डीसी एमएस यादव, किस्को थाना प्रभारी अनिल कुमार तिवारी, बगड़ू थाना प्रभारी नवीन प्रकाश पांडेय, पेशरार ओपी प्रभारी जगलाल मुंडा, थाना प्रभारी हेरहंज सनोज कुमार, सैट टू जिला बल एवं सीआरपीएफ 11 बटालियन के जवान शामिल थे। 
एसपी ने बताया कि झारखंड पुलिस द्वारा नक्सलियों के सफाये के लिए उनके विरूद्ध लगातार छापामारी अभियान चलाया जा रहा है। इन अभियानों में पुलिस को बड़ी सफलता मिल रही है। 26 अप्रैल को लोहरदगा में पुलिस के समक्ष भाकपा माओवादी के 10 नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया था। इनके आत्मसमर्पण के बाद पुलिस अधीक्षक कार्तिक एस के निर्देशानुसार बगडू थाना क्षेत्र के नक्सली गतिविधि से बुरी तरह प्रभावित क्षेत्रों में एरिया सेनेटाइजेशन के लिए ऑपरेशन नेत्र-1 चलाया गया। इस अभियान में ग्रामीणों से प्राप्त सूचना के आधार पर भाकपा माओवादी संगठन द्वारा जंगलों एवं पहाड़ों में छुपाकर रखा हुआ दर्जनों आग्नेयास्त्र, हजारों की संख्या में गोलियां एवं दर्जनों बंडल कॉडेक्स वायर तथा विस्फोटक सामग्री बरामद हुआ था। 
इन दस नक्सलियों के आत्मसमर्पण के एक सप्ताह बाद ही भाकपा माओवादियों के लाखों रुपयों के इनामी शीर्ष नक्सलियों नकुल यादव, मदन यादव ने 03 मई 2017 को आत्मसमर्पण किया। इन घटनाओं से नक्सल प्रभावित क्षेत्र के आम लोगों में पुलिस एवं प्रशासन के प्रति विश्वास उत्पन्न होने के साथ साथ नक्सलियों के भय से मुक्त होने का एहसास साफ साफ परिलक्षित होता है। इसके अलावा लोहरदगा पुलिस की ओर से पेशरार ओपी क्षेत्र में एरिया सेनेटाइजेशन के लिए लगातार अभियान चलाया जा रहा है। ऑपरेशन नेत्र-2 के तहत 5 मई 2017 को ग्रामीणों से प्राप्त सूचना के आधार पर हुसरू के जंगल में जमीन में गाड़कर छुपाकर रखा गया भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद हुआ। इसी तरीके से ऑपरेशन नेत्र 3 एवं ऑपरेशन नेत्र-4 के तहत हुसरू एवं मुरहू करचा जंगल में जमीन पर गाड़कर छुपाया हुआ विस्फोटक सामग्री बरामद किया गया। 
एसपी कार्तिक एस ने बताया कि पुलिस की इस कार्रवाई से बचे हुए नक्सलियों की कमर टूट चुकी है। अब वे या तो शीघ्र आत्मसमर्पण करें या फिर पुलिस की गोलियों के शिकार होने के लिए तैयार रहें। मौके पर लातेहार के एसपी धनंजय सिंह, सीआरपीएफ 11 बटालियन के एमएस यादव, सीआरपीएफ 158 बटालियन के राजेश चौहान,एसपी अभियान विवेक कुमार ओझा, एसडीपीओ अरविंद कुमार वर्मा, पुलिस इंस्पेक्टर संजय कुमार, किस्को थाना प्रभारी अनिल कुमार तिवारी, कुडू थाना प्रभारी सुधीर प्रसाद, बगडू थाना प्रभारी नवीन प्रकाश पाडेय, पेशरार ओपी प्रभारी जगलाल मुंडा सहित अन्य पुलिस कर्मी मौजूद थे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS