कोडरमा
कोडरमा में तीन लाख बैंक खाते होंगे बन्द
By Deshwani | Publish Date: 21/8/2017 11:03:07 AM
कोडरमा में तीन लाख बैंक खाते होंगे बन्द

कोडरमा, (हि.स.) । सरकारी दस्तावेजों सहित अन्य जरूरी कार्यों में आधार की अनिवार्यता के बाद भी लोग पूरी तरह सक्रिय नही हैं। अब भी जिले में ढाई से तीन लाख बैंक खातों को आधार से नहीं जोड़ा जा सका है। अगले दो माह में इन खाताधारकों की पूरी डिटेल्स नहीं मिली तो इन खातों को स्थायी रूप से बंद कर दिया जाएगा। ऐसे खातों को फिलहाल ब्लॉक कर दिया गया है। 
इन खातों का सुचारू रूप से संचालन करने के लिए केवाईसी यानी खाताधारकों की पूरी जानकारी देने के बाद ही संचालन शुरू हो पाएगा। इन खातों को आधार से जोड़ने के लिए बैंकों को दो माह का वक्त दिया गया है। बावजूद खाताधारक रूचि नहीं दिखाएंगे तो इन सभी खातों को स्थाई तौर पर बंद कर दिया जाएगा। इसकी तैयारी बैंकों द्वारा शुरू कर दी गई है। 
इन खातों में जिला के लोगों के साथ-साथ बड़ी संख्या में बाहरी लोगों का भी खाता है, जो दूसरे जिले या शहरों में रहते हैं। पूरी डिटेल्स नहीं रहने के कारण ऐसे खातों को बैंकों द्वारा संचालन करने में कई तरह की कठिनाइयां आ रही हैं। बैंकों द्वारा संबंधित खाताधारकों तक सूचना पहुंचाने के भी प्रयास किए जा रहे हैं। इसमें हजारों वैसे खाते हैं, जिसमें मोबाइल संख्या तक अंकित नहीं है। ऐसे में बैंकों के समक्ष कई तरह की परेशानी स्वाभाविक है।
क्या कहते हैं एलडीएम
इस बाबत एलडीएम सुधीर शर्मा ने कहा कि जिले के विभिन्न शाखाओं में करीब आठ लाख खाते संचालित हैं। इसमें ढाई से तीन लाख खाते आधार से नहीं जुड़ पाए हैं। इन खाताधारकों को दो माह का समय दिया जा रहा है। बावजूद आधार से नहीं जोड़ने की स्थिति में खातों को स्थायी रूप से बंद कर दिया जाएगा। इसके लिए सभी शाखाओं द्वारा खातों को आधार से जोड़ने के प्रयास शुरू कर दिए गए हैं। सरकार के नए निर्देश के तहत सभी बैंक शाखाओं में खातों से आधार जोड़ने के लिए बायोमीट्रिक सिस्टम लगाया जाएगा ताकि आधार नंबर देने वालों की पहचान भी वहां हो सके।
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS