बिहार
चिकित्सकों की कमी ​का दंश झेल रहे जिलेवासी
By Deshwani | Publish Date: 7/4/2017 3:29:49 PM
चिकित्सकों की कमी ​का दंश झेल रहे जिलेवासी

किशनगंज। केंद्र व राज्य सरकार के द्वारा स्वस्थ समाज के लिए स्वास्थ्य संबंधित अनेकों योजनाएं चलाई जा रही हैं लेकिन किशनगंज जिले में चिकित्सकों की कमी की वजह से स्थस्थ समाज का सपना पूरा हो पाना संभव नहीं दिखता।

आबादी के लिहाज से देखें, तो चिकित्सकों की घोर कमी है। 18 लाख की आबादी वाले पूरे जिले में महज 40 चिकित्सकों के सहारे स्वास्थ्य सेवाएं चलाई जा रही हैं। खासकर महिलाओं की स्वास्थ्य का तो बिल्कुल ही नहीं चिंता है।जिले में सात प्राथमिक स्वास्थ केंद्र, दो रेफरल अस्पताल व एक सदर अस्पताल है। जिले के अस्पतालों के लिए चिकित्सकों के 116 पद स्वीकृत हैं, जिनमें वर्तमान में कुल 53 चिकित्सक पदस्थापित थे। इन 53 में से 36 नियमित व 17 संविदा चिकित्सक हैं। इनमें से आठ ने त्यागपत्र दे दिया और पांच अवैतनिक अवकाश पर चले गए। शेष 40 में महज पांच महिला चिकित्सक हैं। महिला चिकित्सकों में चार नियमित व एक संविदा पर पदस्थापित हैं।
सदर अस्पताल में वर्तमान में 16 चिकित्सक कार्यरत हैं, जबकि 20 चिकित्सकों के पद रिक्त पड़े हुए हैं। इन्हीं 40 चिकित्सकों के जिम्मे 18 लाख की आबादी है। इस हिसाब से देखें, तो 45 हजार की जनसंख्या पर एक चिकित्सक जिले में है। वहीं महिलाओं की जनसंख्या कुल 8.70 लाख है, जिसके स्वास्थ्य की देखभाल के लिए मात्र पांच चिकित्सक पदस्थापित हैं। महिलाओं के नजरिए से देखें तो औसतन 1.70 लाख की आबादी पर एक महिला चिकित्सक है। यही वजह है कि महिला चिकित्सकों की कमी होने के कारण आए दिन अस्पतालों में विभिन्न कारणों से हंगामा होता रहता है और लोग महिला चिकित्सक के नहीं होने का आरोप लगाते रहते हैं। हालांकि पिछले कुछ वर्षों की तुलना में किशनगंज जिला में स्वास्थ्य संबंधी सेवा बेहतर जरूर हुआ है लेकिन चिकित्सकों की कमी बड़ा सवाल बना हुआ है।
गौर करें कि जिले में किशनगंज में सदर अस्पताल, प्राथमिक स्वास्थ केंद्र बेलवा, प्राथमिक स्वास्थ केंद्र बहादुरगंज, प्राथमिक स्वास्थ केंद्र ठाकुरगंज, प्राथमिक स्वास्थ केंद्र पोठिया, रेफरल अस्पताल पोठिया, रेफरल अस्पताल छतरगाछ, प्राथमिक स्वास्थ केंद्र कोचाधामन, प्राथमिक स्वास्थ केंद्र दिघलबैंक, प्राथमिक स्वास्थ केंद्र टेढ़ागाछ। साथ ही, गांगीहाट बहादुरगंज में एक अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ केंद्र, मेहरगंज बहादुरगंज में एक अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ केंद्र, रूपनी बहादुरगंज में एक अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ केंद्र, अलता कोचाधामन में एक अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ केंद्र, हल्दीखोरा कोचाधामन में एक अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ केंद्र, पदमपुर दिघलबैंक में एक अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ केंद्र, लक्ष्मीपुर दिघलबैंक में एक अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ केंद्र, पौआखाली ठाकुरगंज में एक अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ केंद्र, दामलबारी पोठिया में एक अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ केंद्र है। 
 
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS