बिहार
एक रुपये के सिक्के का चलन बंद होने की अफवाह, ग्राहक परेशान
By Deshwani | Publish Date: 18/6/2017 5:51:07 PM
एक रुपये के सिक्के का चलन बंद होने की अफवाह, ग्राहक परेशान

किशनगंज,  (हि.स.)। जिले सहित सूबे के कई जिले में खुदरा और थोक सामग्री विक्रेता के द्वारा इन दिनों एक रूपये के लेन -देन में बंद होने की अफवाह ने उपभोक्ताओं की परेशानी बढ़ा दी है । जब रोज मर्रा की सामग्री विक्रेता से पूछा गया तो जबाव मिला कि बाजार में फुटकर पैसे का अत्यधिक चलन हो गया है जिसके कारण ग्राहक से खुदरा पैसे लेकर सामान बेचने के बाद थोक दुकानदार खुदरा सिक्के लेने से मना कर देते है और हमलोगों को दुकान की सामग्री नहीं मिलती है।

दुकानदारों ने बताया कि बैंक से खुदरा पैसे निकासी तो होता है मगर बैंक में खुदरा जमा करने जाने पर बैंक खाते में जमा नहीं लेता है । इसी परेशानी के कारण खुदरा पैसे लेने से इन्कार करना पड़ता है, ताकि थोक विक्रेता से दुकान के सामग्री के बदले सिक्के के बजाय नोट देकर दुकान का मेल पूरा कर सके। लेकिन दुकानदारों की मनमानी कहें या मजबूरी परेशान हर हाल में उपभोक्ताओं को ही उठाना पड़ रहा है । कई जगह तो दुकानदार और ग्राहक के बीच जिले में तु-तु मै-मै के कारण झगड़े भी होने की खबर है । और तो और जिले में एक रूपये की सिक्के का लेन-देन बंद होने की अफवाह जिले में फैली है जिसके कारण खुदरा व्यापारी सहित मोबाइल रिचार्ज वाले भी सिक्के के लेने से मना करते हैं | 

जिले के एलडीएम पासवान ने कहा कि आरबीआई ने एक रूपये का सिक्के को बंद करने की कोई नॉटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। यह एक अफवाह और दुकानदारों की मनमानी है। 

COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS