झारखंड
भीषण गर्मी में सूख गई कारो नदी, तोरपा में जलापूर्ति ठप
By Deshwani | Publish Date: 31/3/2017 11:33:45 AM
भीषण गर्मी में सूख गई कारो नदी, तोरपा में जलापूर्ति ठप

प्रतीकात्मक फोटोः कारो नदी

 खूंटी, (हि.स)। भीषण गर्मी अभी से ही अपना रंग दिखाने लगी है। मार्च में इतनी गर्मी नहीं पड़ती थी। जल्दी गर्मी का मतलब जल्दी पानी समस्या उत्पन्न। नदी का अभी ही सूख जाना। गर्मी में भी कभी न सूखने वाली कारो नदी इस बार मार्च महीने में ही जवाब दे गई। नदी में पानी नहीं होने के कारण तोरपा प्रखंड मुख्यालय के अलावा अन्य पंचायतों में जलापूर्ति ठप है। 

कारो नदी के सूख जाने से तोरपा प्रखंड के करीब 2500 घरों में पानी की स्पलाई पूरी तरह बंद है। इसके कारण लोगों को भारी कठिनाइयों को सामना करना पड़ रहा है। लोगों को सबसे अधिक चिंता इस बात की सता रही है कि मार्च अभी खत्म भी नहीं हुआ है और गर्मी की प्रचंडता और जलापूर्ति की ऐसी लचर व्यवस्था है, तो अप्रैल-मई में क्या होगा। बता दें कि तोरपा प्रखंड की चार पंचायतों तोरपा, पूर्वी, तोरपा पश्चिमी ,अम्मा और दियांकेल पंचायत में लोगों को पीने का पानी मुहैया कराने के लिए कारो नदी में कूप का निर्माण कराया गया है। इन पंचायतों के लगभग हर घर में वॉटर कनेक्षन है। 
गर्मी में नदियों और तालाबों के सूख जाने से सबसे अधिक प्रभाव मवेषियों पर पड़ रहा है। इंसान तो कहीं न कहीं से पीने के पानी का जुगाड़ कर ही लेता है, पर वे बेजुबान जानवर और पक्षी करें तो क्या करें। हां सरकार द्वारा बनाये गये कुछ डोभा में पानी जरूर है, पर डोभा की बनावट ऐसी है कि कोई मवेशी डोभा में उतर कर पानी शायद ही पी सके।
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS