ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
खुंटी
श्रम नियोजन एवं प्रशिक्षण विभाग ने लगाया शिविर
By Deshwani | Publish Date: 31/7/2017 4:37:47 PM
श्रम नियोजन एवं प्रशिक्षण विभाग ने लगाया शिविर

खूंटी, (हि.स.) श्रम प्रशिक्षण विभाग झारखंड सरकार के तत्वावधान में सिनी-अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन के सहयोग से खूंटी प्रखंड की बारूड़ीह पंचायत में ग्रामीणों को विभिन्न सरकारी योजनाओं से जोड़ने के लिए सोमवार को शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में बड़ी संख्या में ग्रामीणों की भागीदारी रही। ग्रामीणों को झारखंड भवन एवं अन्य सन्निर्माण योजना, असंगठित कर्मकार योजना से जोड़ा गया साथ ही हाथों हाथ कार्ड भी दिया गया। 
शिविर में उपस्थित ग्रामीणों को संबोधित करते हुए श्रम अधीक्षक एतवारी महतो ने विभाग की योजनाओं के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि झारखंड सरकार द्वारा मजदूरों के हितों को लेकर कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। इसका लाभ मजदूरों को देने के लिए विभाग कटिबद्ध है। इन योजनाओं के तहत लाभुकों को जीवन बीमा, बच्चों के लिए छात्रवृत्ति, साइकिल सहायता योजना,सिलाई मशीन, बीमार होने पर इलाज की सुविधा, मातृत्व प्रसुविधा, प्रशिक्षण कार्यक्रम जैसे कई प्रावधान हैं। हर मजदूर को इन योजनाओं का लाभ लेना चाहिए। 
उन्होंने कहा कि अगर कोई मजदूर बाहर काम करने जाता है उन्हें प्रवासी मजदूर कार्ड अवश्य बनाकर जाना चाहिए। इसके तहत कार्यस्थल पर दुर्घटना या मृत्यु होने पर सरकार की तरफ से डेढ़ लाख की सहायता राशि दी जाती है। शिविर में कई मजदूरों को प्रवासी मजदूर कार्ड भी निर्गत किया गया। इस अवसर अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन के नरेंद्र बोलेपल्ली मुख्य रूप से उपस्थित रहे। कार्यक्रम को सफल बनाने में श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी गोविंद रविदास, सिनी संस्था के संघमित्रा आचार्य, कुमार सौरभ, रामलाल मुंडा, महादेव टूटी, अनमोल बाजराय, अमरनाथ बड़ाईक, श्रमिक मित्र अलमा खातून , शैलबहान महतो ने सहयोग किया।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS