ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
आपदा से लड़ने की कला सीख रहे स्कूली बच्चे
By Deshwani | Publish Date: 5/7/2017 12:45:13 PM
आपदा से लड़ने की कला सीख रहे स्कूली बच्चे

खगड़िया, (हि.स.)। बाढ़,भूकम्प,आगजनी, सड़क दुर्घटना, सर्पदंश सहित अन्य तरह की आपदाओं से निपटने की कला में निपुण करने के लिये बच्चों को प्रशिक्षित जा रहा है। 

आपदा के समय बच्चों के शारीरिक एवं मानसिक स्थिति पर सबसे ज्यादा प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। चाइल्ड ट्रैफिकिंग की समस्या इस दौरान ज्यादा देखने को मिलती है। कोशी नदी के प्रलंयकारी बाढ़ में सैकड़ों बच्चे प्रभावित हुए प्रशिक्षित बच्चों के द्वारा आपदा के समय सामाजिक स्तर पर मदद मिल सकता है। बच्चे मानसिक रूप से आपदा से जूझने के लिये तैयार रहते हैं। 

उक्त बातें खगड़िया जिला मुख्यालय स्थित बापू मध्य विद्यालय बलुआही के गांधी सभागार में मुख्यमंत्री सुरक्षा योजना 2017 के तहत आयोजित आपदा प्रबंधन कार्यक्रम में बच्चों को समझायी जा रही है। विद्यालय के प्रधानाध्यापक चन्द्रमणि मिश्रा कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि पठन-पाठन के साथ-साथ बच्चों को आपदा से निपटने की कला में भी निपुण होना चाहिए। 

जिला प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष मनोज कुमार ने कहा कि आपदाओं को टाला नहीं जा सकता है लेकिन निपटने की कला में निपुण लोगों के द्वारा इंसानों की जान जरुर बचायी जा सकती है। इस तरह के प्रशिक्षण से बच्चों में स्वयं सुरक्षित रहने का भाव पैदा तो होगा ही,अन्य लोगों के लिए भी फायदेमंद होगा। प्रशिक्षक प्रियांक प्रियदर्शी तथा स्वर्णरेखा द्वारा बच्चों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। इस दौरान बच्चों के बीच उत्साह चरम पर था।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS