ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद नागपुर के दीक्षाभूमि पहुंचेभारत ने अफगानिस्तान के लिए 116 परियोजनाओं की घोषणा कीपीएमजी ने शुभांरभ किया मोतिहारी में 'माई स्टांप' काउंटर, बनाइए अपनी तस्वीर का डाक टिकटगोलियों से थर्राया कल्याणपुर का इलाका, पुलिस व बदमाशों के बीच घंटों मुठभेड़निर्मला सीतारमण, पीयूष गोयल, धर्मेंद्र प्रधान का प्रमोशन, कैबिनेट मंत्री पद की ली शपथमोदी कैबिनेट : सभी नये चेहरे राज्यमंत्री और धर्मेंन्द्र, पीयूष, निर्मला व मुख्तार को प्रमोशनआज ब्रिक्स सम्मेलन में भाग लेने चीन रवाना होंगे पीएम मोदीमंत्रिमंडल में शामिल होने वाले सांसदों ने की प्रधानमंत्री से मुलाकात
बिहार
आपदा से लड़ने की कला सीख रहे स्कूली बच्चे
By Deshwani | Publish Date: 5/7/2017 12:45:13 PM
आपदा से लड़ने की कला सीख रहे स्कूली बच्चे

खगड़िया, (हि.स.)। बाढ़,भूकम्प,आगजनी, सड़क दुर्घटना, सर्पदंश सहित अन्य तरह की आपदाओं से निपटने की कला में निपुण करने के लिये बच्चों को प्रशिक्षित जा रहा है। 

आपदा के समय बच्चों के शारीरिक एवं मानसिक स्थिति पर सबसे ज्यादा प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। चाइल्ड ट्रैफिकिंग की समस्या इस दौरान ज्यादा देखने को मिलती है। कोशी नदी के प्रलंयकारी बाढ़ में सैकड़ों बच्चे प्रभावित हुए प्रशिक्षित बच्चों के द्वारा आपदा के समय सामाजिक स्तर पर मदद मिल सकता है। बच्चे मानसिक रूप से आपदा से जूझने के लिये तैयार रहते हैं। 

उक्त बातें खगड़िया जिला मुख्यालय स्थित बापू मध्य विद्यालय बलुआही के गांधी सभागार में मुख्यमंत्री सुरक्षा योजना 2017 के तहत आयोजित आपदा प्रबंधन कार्यक्रम में बच्चों को समझायी जा रही है। विद्यालय के प्रधानाध्यापक चन्द्रमणि मिश्रा कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि पठन-पाठन के साथ-साथ बच्चों को आपदा से निपटने की कला में भी निपुण होना चाहिए। 

जिला प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष मनोज कुमार ने कहा कि आपदाओं को टाला नहीं जा सकता है लेकिन निपटने की कला में निपुण लोगों के द्वारा इंसानों की जान जरुर बचायी जा सकती है। इस तरह के प्रशिक्षण से बच्चों में स्वयं सुरक्षित रहने का भाव पैदा तो होगा ही,अन्य लोगों के लिए भी फायदेमंद होगा। प्रशिक्षक प्रियांक प्रियदर्शी तथा स्वर्णरेखा द्वारा बच्चों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। इस दौरान बच्चों के बीच उत्साह चरम पर था।

COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS