ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
बोलबम के जयघोष से गूंजा कटिहार का गोरखनाथ धाम
By Deshwani | Publish Date: 6/8/2017 12:26:59 PM
बोलबम के जयघोष से गूंजा कटिहार का गोरखनाथ धाम

कटिहार,  (हि.स.)। कटिहार के गोरखनाथ धाम में प्रत्येक वर्ष सावन पूर्णिमा के अवसर पर भोलेनाथ को जलाभिषेक करनेे के लिए लाखों लोग आते हैं । इस अवसर पर भारत के कई राज्यों के अलावा भारत के पड़ोसी देश नेपाल एवं भूटान से भी लाखों की संख्या में कावरियों की टोली बाबा भोलेनाथ को जलाभिषेक करने आते हैं। गोरखनाथ धाम मंदिर को मिनी बाबाधाम के नाम से भी जाना जाता है | इसके विषय में कहा जाता है कि बाबा गोरखनाथ देश भ्रमण के दौरान असम जाने के लिए यहाँ ठहरे थे। यह मंदिर बहुत प्रसिद्ध और सैकड़ो वर्ष पुराना है। कहा जाता है कि सावन के अवसर पर जलाभिषेक करने से सभी मनोकामना पूर्ण होती है। यहाँ हर साल आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ती जा रही है। 

बता दें कि सूबे की सरकार ने गोरखनाथ धाम को पर्यटन स्थल बनाने की तैयारी शुरू कर दी है। मान्यता है कि जो श्रद्धालु यदि झारखण्ड के बैधनाथ धाम में जलाभिषेक व मंदिर की परिक्रमा नहीं कर पाते है, तो गोरखनाथ धाम शिव मन्दिर के दर्शन करने से भी पुण्य प्राप्त किया जा सकता है। 
 
गोरखधाम मन्दिर कमिटी के सचिव ने बताया कि शिवभक्तों का गोरखनाथ धाम के भोलेनाथ के प्रति अटूट आस्था है। सावन पूर्णिमा के अवसर पर ऐसा लगता है कि साक्षात भगवान शिव जमीन पर उतर आये हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि कटिहार के मनिहारी से गंगा जल लेकर कांवरिया लगभग 70 किमी पैदल उबड़-खाबड़ रास्तों से होते हुए भोले शिवशंकर को जलाभिषेक करने आते हैं। गोरखनाथ धाम का शिव मन्दिर देश के ग्यारह ज्योतिर्लिंगों से अलग है। सावन पूर्णिमा अवसर पर यहां बड़ा का आयोजन किया जाता है। 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS